Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Egg Price Hike: सर्दी ने बढ़ाई अंडे की डिमांड, मक्‍का का एथनॉल में बढ़ा इस्‍तेमाल; दामों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

Egg Price Hike अंडे के दामों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है पिछले एक महीने में 100 रुपए प्रति सैंकड़ा का इजाफा हुआ है। यह अंडे का आज तक का हाई है और इसमें आने वाले दिनों में ओर तेजी देखने को मिल सकती है। पिछले एक महीने में ही अंडे के दामों में 550 रुपए प्रति सैंकडा से 650 रुपए प्रति सैंकड़ा हो गए है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 25 Dec 2023 02:57 PM (IST)
Hero Image
सर्दी ने बढ़ाई अंडे की डिमांड, मक्‍का का एथनॉल में बढ़ा इस्‍तेमाल

मुनीश शर्मा, लुधियाना। Egg Price Hike: सर्दी के तेज होते ही अंडे के दामों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है, अंडे के दामों में पिछले एक महीने में 100 रुपए प्रति सैंकड़ा का इजाफा हुआ है। यह अंडे का आज तक का हाई है और इसमें आने वाले दिनों में ओर तेजी देखने को मिल सकती है।

पिछले एक महीने में ही अंडे के दामों में 550 रुपए प्रति सैंकडा से 650 रुपए प्रति सैंकड़ा हो गए है। पिछले साल यह दाम 450 रुपए प्रति सैंकड़ा था। गर्मियों के दौरान यह दाम कम होकर चार रुपए तक रह जाते हैं। ऐसे में अब कारोबारियों को महंगे दामों में बिक्री करनी पड़ रही है।

पोलट्री फार्म में अंडे के दामों में भारी उछाल

दामों में उछाल का कारण केवल सर्दी का सीजन ही नहीं, बल्कि मक्का के एथनाल में इस्तेमाल को लेकर सरकार द्वारा दी गई अनुमति है। इसके साथ ही सोयाबेस, मक्का, बाजरा के दामों में 25 प्रतिशत का इजाफा हो जाने से इसका असर इनपुट कास्ट पर पड़ने लगा है। इसी के चलते मजबूरन पोलट्री फार्म में अंडे के दामों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। अगर यही बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा, तो दामों में ओर इजाफा हो सकता है। इस समय अंडे आल टाइम हाई पर चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 11 साल की कोशिश लाई रंग, लुधियाना की डॉ. ने KBC में दिखाया अपना दम; बोलीं- 'हॉट सीट पर बैठना जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि'

25 प्रतिशत कास्टिंग बढ़ी

गांधी पोलटरी फार्म के राजेश गांधी के मुताबिक सर्दियों के दिनों में खासकर दिसंबर में अंडे के दामों मे इजाफा अक्सर देखने को मिलता है। लेकिन इस बार की तेजी की मुख्य वजह फीड के दामों में तेजी से इजाफा होना है। सोयाबेस, मक्का, बाजरा के साथ साथ लेबर कास्ट में तेजी से इजाफा देखने को मिला है। केन्द्र सरकार की ओर से मक्का को एथनाल के निर्माण के लिए इस्तेमाल करने की इजाजत देने से इससे इसकी डिमांड बढ़ गई है। इससे 25 प्रतिशत कास्टिंग बढ़ गई है।

फीड महंगी होने से बढ़ी दिक्‍कतें

पिछले दो-तीन महीनों से कास्टिंग बढ़ रही है। फीड महंगी होने से दिक्कत आ रही है। पिछले दो तीन सालों से पोलट्री को घाटा हुआ, तो इसमें निवेश कम हुआ है और डिमांड भी ज्यादा है। इसके चलते दामों में इजाफा हुआ है। दिसंबर पीक सीजन होता है, सरकार से मांग है कि मक्का और सोया सबसिडी दामों पर देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Punjab News: अपराध दर में पंजाब 21 राज्यों से बेहतर, 2021 के मुकाबले 2022 बेहतर: एमपी अरोड़ा

एनके एग ट्रे़डिंग एमडी नीरज दर्गन के मुताबिक इस समय अंडा आजतक के हाई पर पहुंच गया है। आज प्रति सैंकड़ा दाम 630 रुपए है, जोकि एक साल पहले 450 रुपए प्रति सैंकड़ा था। अभी मांग और सप्लाई के अंतर को देखते हुए दामों में ओर इजाफा हो सकता है। जबकि गर्मियों में इसके दाम कम होकर तीन से चार रुपए होने की उम्मीद है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें