Move to Jagran APP

Swapna Shastra: जब सपने में दिखाई दें ये प्यारे लगने वाले जानवर, तो भविष्य को लेकर मिलने लगते हैं संकेत

स्वप्न शास्त्र में माना गया है कि व्यक्ति के कुछ सपने शुभ संकेत देते हैं तो कुछ अशुभ। कुछ सपने ऐसे भी होते हैं जिनका हम अर्थ नहीं समझ पाते। ऐसे में यदि आपको सपने में ये जानवर दिखाई देते हैं तो यह आपको जीवन में होने वाले कुछ बदलावों का संकेत दे सकते हैं। आइए जानते हैं कि स्वप्न शास्त्र इस विषय में क्या कहता है।

By Suman Saini Edited By: Suman Saini Thu, 04 Jul 2024 05:49 PM (IST)
Swapna Shastra सपने में जानवर दिखने का मतलब।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। कई बार सपने में हमें अजीबोगरीब चीजें दिखाई देने लगती हैं। Swapna Shastra में माना गया है कि हर सपने का कुछ-न-कुछ मतलब होता है। ऐसे में यदि सपने में आपको प्यारे लगने वाले जानवर जैसे खरगोश या फिर मछली आदि दिखाई देती है, तो स्वप्न शास्त्र में इसका एक खास मतलब माना गया है।  

जब दिखे ऐसा खरगोश

यदि आपको सपने में कोई प्यारा-सा खरगोश दिखाई देता है, तो इसका एक खास मतलब होता है। स्वप्न शास्त्र में इसका अर्थ बताया गया है कि आपको अपने किसी महत्वपूर्ण कार्य में सफलता मिलने वाली है। इसके साथ ही अगर आप सपने में मरे हुए खरगोश को देखते हैं, तो यह अक अशुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में तनाव पैदा हो सकता है।  

मछली दिखने का अर्थ

मछली देखने में जितनी प्यारी लगती है, सपने में इसके दिखना का अर्थ भी उतना ही खास होता है। स्वप्न शास्त्र में माना गया है कि सपने में मछली देखने का अर्थ है कि आपका कोई अटका हुआ काम जल्द बनने वाला है।  

यह भी पढ़ें - Swapna Shastra: क्या दोपहर में देखे गए सपने होते हैं सच, जानिए क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

तितली का दिखना

स्वप्न शास्त्र में माना गया है कि सपने में तितली देखना बहुत ही शुभ होता है। इसके अनुसार, आपको अपनी लव लाइफ में अच्छी खबर मिल सकती है। यह आपके प्रेम संबंध में मजबूती आने का भी संकेत हो सकता है। इसका एक अर्थ यह भी माना जाता है कि जीवन में प्रेमी अथवा प्रेमिका का आगमन होगा या फिर शीघ्र विवाह होने का संकेत है।

उड़ते हुए पक्षी को देखना

अगर किसी व्यक्ति के सपने में कोई पक्षी उड़कर उसके हाथ पर आ जाता है, तो इसे अच्छी किस्मत का संकेत माना जाता है। वहीं, अगर आप सपने में घायल पक्षी को देखते हैं, तो यह एक अशुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपको भविष्य में कुछ चीजों का विरोध  करना पड़ सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए उपाय/लाभ/सलाह और कथन केवल सामान्य सूचना के लिए हैं। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया यहां इस लेख फीचर में लिखी गई बातों का समर्थन नहीं करता है। इस लेख में निहित जानकारी विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों/दंतकथाओं से संग्रहित की गई हैं। पाठकों से अनुरोध है कि लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। दैनिक जागरण तथा जागरण न्यू मीडिया अंधविश्वास के खिलाफ है।