Move to Jagran APP

WhatsApp वीडियो कॉल में आपका अवतार करेगा बातें, इस नए फीचर पर काम कर रहा ऐप

WhatsApp अपने कस्टमर्स के लिए एक नया फीचर लाने की तैयारी कर रहा है। इस फीचर की मदद से आप वीडियो और ऑडियो कॉल में अवतार का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ हा आप अपने आस-पास के माहौल को अपने हिसाब से बदल सकते हैं। ये वॉट्सऐप कॉलिंग को नेक्स्ट लेवल पर ले जाएगा। आइये इसके बारे में जानते है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Fri, 21 Jun 2024 09:34 AM (IST)
कई नए अपडेट और फीचर्स की तैयारी कर रहा WhatsApp, जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी डेस्क नई दिल्ली। भारत के साथ-साथ दुनिया भर में लाखों ऐसे लोग हैं, जो वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप अपने कस्टमर्स के लिए बहुत से ऑप्शन लाता है। वीडियो और ऑडियो कॉलिंग भी इनमें से एक है। कॉलिंग WhatsApp का एक खास फीचर है, जिससे हम अपने नजदीकी और दूर के प्रियजनों से जुड़ सकते हैं।

अगर आप अक्सर WhatsApp पर कॉल करते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। वॉटसऐप कुछ नए और रोमांचक अपडेट लेकर आ रहा है। आपको बता दें कि मेटा प्लेटफॉर्म पर ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) ला रहा है, जो ज्यादा इंटरैक्टिव और बेहतर कॉलिंग अनुभव देगा। इसमें आप अवतार का उपयोग कर पाएंगे।

मजेदार होगी वीडियो कॉलिंग

  • वॉट्सऐप के नए और अपकमिंग अपडेट पर नजर रखने वाली साइट WAbetainfo से पता चलता है कि WhatsApp वीडियो कॉल के लिए AR फीचर का परीक्षण कर रहा है।
  • इसमें कई तरह के कॉल इफेक्ट और फिल्टर को एक्सेस किया जा सकेगा। कॉल के दौरान यूजर मजेदार फिल्टर जोड़ने या स्मूद कॉम्प्लेक्शन के लिए टच-अप टूल का इस्तेमाल करने में समर्थ होंगे।
  • ये फीचर विजुअल अनुभव को बढ़ाने और वीडियो चैट को ज्यादा मजेदार बनाने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

यह भी पढ़ें - AC Tips: एसी की सर्विसिंग से भी जुड़ा है ब्लास्ट का कनेक्शन, जानें कब और किन बातों का रखें ख्याल

बैकग्राउंड ब्लर का होगा विकल्प

  • इसके साथ ही WhatsApp कॉल के दौरान आपके बैकग्राउंड को एडिट करने की क्षमता भी विकसित कर रहा है। यह ग्रुप कॉन्फ्रेंस के लिए एक गेम-चेंजर है, जिससे आप अपने आस-पास के माहौल को कस्टमाइज कर सकते हैं। ध्यान भटकाने वाली चीज़ों को धुंधला कर सकते हैं।
  • फिलहाल यह फीचर डेस्कटॉप ऐप पर भी उपलब्ध होगा, जो इसे प्रोफेशनल सेटिंग के लिए सटीक बैकग्राउंड कंट्रोल देगा।

आवतार का कर सकेंगे इस्तेमाल

  • इसके अलावा  WhatsApp यूजर को उनके रियल-टाइम वीडियो फीड को अवतारों से बदलने की अनुमति मिल सकती है।
  • इससे आप अधिक क्रिएटिव होंगे और अगर आप नहीं चाहते तो सामने वाला आपको देख नहीं सकेगा, बल्कि अवतार उसके सामने होगा।

कब आएगी सुविधा

फिलहाल ये AR सुविधाएं अभी विकास स्तर पर हैं, इसलिए अभी तक इसके रिलीज तिथि की कोई जानकारी नहीं है। AR के अलावा, हाल के अपडेट में Android के लिए एक नया कॉलिंग इंटरफेस शामिल है, जिसमें एक स्लीकर डिजाइन और बेहतर कॉल स्पष्टता है।

यह भी पढ़ें -अपकमिंग Galaxy S25 स्मार्टफोन को लेकर क्या है Samsung की प्लानिंग, कितना अपग्रेड होगा कैमरा और बैटरी