Move to Jagran APP

Parenting Apps: ऑनलाइन आपके बच्चों पर कड़ी नजर रखेंगे ये ऐप, साइबर खतरों से रहेंगे सुरक्षित

आज के डिजिटल युग में ज्यादातर काम ऑनलाइन होते हैं। ऐसे में बच्चे ऑनलाइन दुनिया में तेजी से डूबे हुए हैं जिससे माता-पिता डिजिटल क्षेत्र में उनकी सुरक्षा के लिए को लेकर परेशान रहते हैं। इस स्थिति में पैरेंटल कंट्रोल ऐप आपके बच्चे की डिजिटल दुनिया पर ध्यान रखता है। यहां हम कुछ ऐसे ऐप्स की बात कर रहे हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Fri, 05 Jul 2024 06:30 PM (IST)
आपके बच्चों की ऑनलाइन सर्च पर रखेंगे ये ऐप

टेक्नोलॉजी डेस्क,नई दिल्ली। बीते सालों में इंटरनेट और डिजिटल वर्ल्ड तेजी से लोगों के बीच चर्चा में आ गया है। यह बच्चों के लिए भी जानकारी की खजाना है, लेकिन इसका बिना किसी कंट्रोल उपयोग आपको बच्चों को खतरे में डाल सकते हैं।

ऐसे में पैरेंटल कंट्रोल ऐप्स माता-पिता को अपने बच्चे के ऑनलाइन एक्सपीरियंस पर नजर रखने में मदद कर सकते हैं। ये ऐप्स आपके बच्चों की एक्टिविटी पर नजर रखने, स्क्रीन टाइम को प्रबंधित करने और एक सुरक्षित डिजिटल वातावरण बनाने में मदद करते हैं।

कैसे चुनें सही ऐप

  • ऐसे कई ऐप है ,जो पेरेंट कंट्रोल के साथ कई अन्य सुविधाएं देते हैं। मगर आपको अपने लिए सही ऐप चुनना होगा, जो आपकी जरूरत के हिसाब से काम करे।
  • वैसे कई ऐप्स है,जो रिमूव मैसेज को पढ़ने की सुविधा देते हैं। मगर ये बच्चो की निगरानी करना नहीं बल्कि उनकी जासूसी करना होगा।
  • ऐसे में अपने बच्चों के बीच पारदर्शिता रखना जरूरी है। ताकि आप उनको सही दिशा मिल सकें और वे आप पर पूरी तरह भरोसा कर सकें।

यह भी पढ़ें - Airtel Data Breach: 37 करोड़ से अधिक यूजर्स के डेटा ब्रीच से एयरटेल ने किया इंकार, कहा- कंपनी को बदनाम करने की साजिश

पैरेंटल कंट्रोल के लिए बेस्ट है ये ऐप

यहां हम कुछ ऐप्स के बारे में जानेंगे, जो आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

  • uMobix: इस ऐप के साथ आपको कई सुविधाएं मिलती है। इसमें रीयल-टाइम GPS ट्रैकिंग, स्क्रीन टाइम कट्रोल, ऐप ब्लॉकिंग और टेक्स्ट मैसेज मॉनिटरिंग जैसी सुविधा मिल सकती है।
  • EyZy: इसके अलावा EyZy एक और ऐप है, जो टेक्स्ट मैसेज मॉनिटरिंग, ब्राउजर हिस्ट्री ट्रैकिंग, ऐप ब्लॉकिंग और लोकेशन ट्रैकिंग देता है।
  • बार्क: ये ऐप मैसेज फिल्टर की तरह काम करता है। इसमें अलग-अलग ऐप्स से आने वाले टेक्स्ट और मैसेज में साइबरबुलिंग और ड्रग के उपयोग जैसे संभावित जोखिमों का पता लगाने के लिए AI का उपयोग करता है। इसके अलावा इसमें वेब फिल्टरिंग और टाइम लिमिट जैसे फीचर मिलते हैं, जो आपके बच्चों की स्क्रीन टाइम को भी मैनेज कर सकते हैं। ।
  • mSpy: इस ऐप से टेक्स्ट (हटाए गए वाले सहित), सोशल मीडिया एक्टिविटी और वेब ब्राउजिग पर नजर रखता है। इसके अलावा इस ऐप में जियो-फेंस और स्क्रीन टाइम लिमिट की भी सुविधा मिलती है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • ऑनलाइन सुरक्षा और पेरेंटल कंट्रोल ऐप के उद्देश्य के बारे में अपने बच्चे के साथ खुली तौर पर बात करें और जिम्मेदार डिजिटल आदतों को बढ़ावा देता है।
  • किसी भी ऐप चुनते समय अपनी जरूरतों और अपने बच्चे की उम्र पर विचार करें।
  • पेरेंटल कंट्रोल ऐप एक गाइज और सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला टूल हैं। इ को जासूसी ऐप की तरह इस्तेमाल करना गलत होगा।
  • आप अपने बच्चे को ऑनलाइन दुनिया को सुरक्षित और जिम्मेदारी से नेविगेट करने के लिए सशक्त बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें - WhatsApp Scam Call: वॉट्सऐप पर आने वाले स्कैम कॉल की ऐसे करें पहचान, बचने के लिए सेफ्टी टिप्स