Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्मार्टफोन खरीदने की कर रहे हैं तैयारी तो ये बाइंग गाइड होगी मददगार, आसानी से हो जाएगा काम

अगर आप फोन खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप अपने जरूरत के हिसाब से फोन नहीं खरीदने हैं तो आपको बाद में समस्या हो सकती है। हम रैम प्रोसेसर कैमरा और बैटरी जैसे कई पहलुओं को ध्यान में रखतक अपने लिए फोन खरीदते हैं। आइये इसकी बाइंग गाइड के बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 17 Aug 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
स्मार्टफोन खरीदने की कर रहे हैं तैयारी तो ये बाइंग गाइड आएगी आपके काम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन की बात करें तो यह हमारे जीवन का अहम हिस्सा है, क्योंकि हमारा ज्यादातर समय इसपर ही बितता है। ऐसे में जरुरी है कि आप अपने लिए बेहतर फोन खरीदें। जहां तक बाइंग गाइड का सवाल है, आपको स्मार्टफोन में कुछ विशिष्ट चीजों को देखना होगा जैसे कि इसका प्रोसेसर, रैम, स्टोरेज, साथ ही डिस्प्ले और ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करता है।

इस स्मार्टफोन की बाइंग गाइड में आप वो सभी चीजें देखेंगे, जिनका आपको अपने लिए नया फोन खरीदते समय ध्यान रखना होगा। स्मार्टफोन खरीदते समय सबसे बड़ी चर्चा का विषय यह है कि क्या मोबाइल फोन के स्पेसिफिकेशंस की जांच की जाए या सिर्फ यह देखा जाए कि यह हमारी जरूरत को पूरा करता है या नहीं। खरीदारी करने का निर्णय लेने से पहले कैमरा, सॉफ्टवेयर, ब्रांड, रैम, कनेक्टिविटी और कई अन्य विशेषताओं को भी देखा जाता है।

तो, अगर आप स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो क्या करें? आइए अपनी आवश्यकताओं की एक सूची बनाकर शुरुआत करें और जानें कि हमें अपने स्मार्टफोन में क्या-क्या चाहिए।

RAM का बारे में रखें ध्यान

RAM आपके मोबाइल फोन में वह स्टोरेज स्पेस है, जो चालू ऐप्स को उनके द्वारा एकत्र किए गए डेटा को स्टोर करने देता है। आम भाषा मे कहें तो RAM जितनी अधिक होगी, एक साथ एप्लिकेशन चलाने और उनके डेटा को स्टोर करने की क्षमता उतनी ही अधिक होगी।

एक बजट स्मार्टफोन के लिए 4GB-8GB की रैम साइज है, लेकिन अगर आप ऐसे फोन की तलाश में हैं, जिसमें अधिक रैम हो तो आपको बजट स्मार्टफोन से परे एक ब्रैकेट के लिए जाना होगा। आप वास्तव में अपने संपूर्ण खरीद निर्णय को इस एक कारक पर ही निर्भर कर सकते हैं। रैम का आकार आम तौर पर आपके फोन की गति और परफॉर्मेंस में योगदान देता है।

कैमरा क्वालिटी

Apple iPhone में यकीनन सबसे अच्छा कैमरा होता है, लेकिन iPhone खरीदने के लिए बहुत सारे पैसे खर्च करने पड़ते हैं। तो ऐसी कौन सी चीजे हैं जो किसी को फोन कैमरे में देखनी चाहिए?

जैसे-जैसे फोन तकनीकी आगे बढ़ती है, कैमरा तकनीकी भी आगे बढ़ती है। आज, फोन में डबल, ट्रिपल और यहां तक कि क्वाड कैमरे भी हैं। फोन के कैमरे सेंसर पर काम करते हैं। सेंसर जितना बड़ा होगा, इमेज क्वालिटी उतनी ही बेहतर होगी। किसी को मोबाइल फोन में न केवल मेगापिक्सेल देखने की जरूरत है, बल्कि उसके सेंसर का आकार भी देखना होगा।

कनेक्टिविटी

मोबाइल फोन में कनेक्टिविटी एक महत्वपूर्ण कारक है। मोबाइल फोन न केवल 4G तकनीक के अनुरूप होना चाहिए बल्कि 5G के लिए भी तैयार होना चाहिए। हालांकि 5G अभी भी दूर है, लेकिन मोबाइल फोन में 4G कनेक्टिविटी जरूरी है। ब्लूटूथ और वाईफाई कनेक्टिविटी ऐसी चीज है, जिसकी आपको निश्चित रूप से अपने फोन में जरूरत होगी।

ऑपरेटिंग सिस्टम

अब तक की सबसे बड़ी बहसों में से एक यह रही है। कौन सा बेहतर iOS या Android है? अब यह किसी की प्राथमिकताओं पर निर्भर है। अगर आपने पहले iOS का उपयोग किया है तो आप Android पर ट्रांसफर करना पसंद नहीं करेंगे। ऑपरेटिंग सिस्टम आपको बस अपने इको सिस्टम में बंद कर देते हैं और आपको कभी बाहर नहीं जाने देते। लेकिन, ऐसा कोई नियम नहीं है कि आप अपना ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं बदल सकते। एंड्रॉइड अधिक रैम के साथ आ सकते हैं और ग्राहकों को ऑपरेटिंग सिस्टम के कोडिंग पक्ष में आने की अनुमति दे सकते हैं जबकि आईओएस ऐसी कोई भी करने की अनुमति नहीं देगा।

बैटरी जीवन

बैटरी लाइफ एक ऐसी चीज है जिस पर नया स्मार्टफोन खरीदने वाले हर व्यक्ति को ध्यान देना चाहिए। बुनियादी ज्ञान के अनुसार, Apple की बैटरी लाइफ कम है। अगर आप आईफोन खरीदते हैं, तो उपयोग और फोन की विशिष्टताओं के आधार पर बैटरी लाइफ 8 घंटे से 12 घंटे के बीच होगी। एंड्रॉइड की बैटरी लाइफ अच्छी होती है, उनमें से कई एक बार चार्ज करने पर 12 घंटे से 24 घंटे तक चलती हैं।

स्टोरेज

मोबाइल फोन पर काम करने से पहले आखिरी सबसे महत्वपूर्ण पहलू इंटरनल स्टोरेज होता है। आपके उपयोग और पिछले अनुभव के आधार पर, आप यह पता लगा सकते हैं कि आप अपने फोन में कितना इंटरनल स्टोरेज चाहते हैं। आइडियली, आपको 64GB-256GB की तलाश करनी चाहिए।

उपर्युक्त सुविधाओं के अलावा, ऐसे अन्य पहलू भी हैं जिन पर आप अपने मानदंडों के आधार पर ध्यान दे सकते हैं। इन अन्य विशिष्टताओं में शामिल हो सकते हैं-

  • फिंगरप्रिंट सेंसर बनाम फेस अनलॉक
  • वायरलेस चार्जिंग
  • गेमिंग मोड
  • ब्लूटूथ वर्जन
  • IP रेटिंग
  • डुअल सिम
  • रिवर्स चार्जिंग फीचर
  • स्टीरियो स्पीकर्स
  • स्क्रीन ऑस्पेक्ट रेशिय़ो
  • हार्डवेयर