Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone Buying Guide: बेफिजूल में न लग जाए मोटी रकम की चपत, नया फोन खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Smartphone Buying Guide एक नया स्मार्टफोन खरीदने की बारी आती है तो यूजर के जेहन में सबसे पहली बात बजट को लेकर आती है। बजट के बाद स्मार्टफोन ब्रांड को लेकर बात आती है। हालांकि स्मार्टफोन खरीदने को लेकर हर यूजर की एक अलग जरूरत होती है। फोन को लेकर बजट ही नहीं रैम स्टोरेज और डिस्प्ले को लेकर भी ध्यान रखा जाना चाहिए।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 24 Sep 2023 11:08 AM (IST)
Hero Image
बेफिजूल में न लग जाए मोटी रकम की चपत, नया फोन खरीदने से पहले इन बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एक नया स्मार्टफोन खरीदने की बारी आती है तो यूजर के जेहन में सबसे पहली बात बजट को लेकर आती है। बजट के बाद स्मार्टफोन ब्रांड को लेकर बात आती है। हालांकि, स्मार्टफोन खरीदने को लेकर हर यूजर की एक अलग जरूरत होती है।

कई बार फोन पर ज्यादा रकम खर्च करने के बाद अहसास होता है कि फोन को लेकर जरूरत पूरी नहीं हुई। ऐसे में अगर नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले ही कुछ खास बातों का ख्याल रखा जाए तो बाद में नहीं पछताना होगा।

स्मार्टफोन का साइज

स्मार्टफोन का इस्तेमाल दिन के अधिकतर घंटों होता है। घर ही नहीं, ट्रैवलिंग के दौरान भी फोन को हाथ में कैरी करने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में स्मार्टफोन का साइज मायने रखता है।

हर यूजर चाहता है कि फोन का डिस्प्ले बड़ा हो ताकि इसे इस्तेमाल करने में सहूलियत बनी रहे, लेकिन फोन का बड़ा साइज इसे कैरी करने में एक परेशानी बन सकता है। कई बार डिवाइस का साइज इतना बड़ा होता है कि यह जेब में फिट नहीं हो पाता है। ऐसे में अपनी जरूरत के मुताबिक एक सही साइज के स्मार्टफोन को चुनें।

स्मार्टफोन का डिस्प्ले

स्मार्टफोन का डिस्प्ले आपके लिए मायने रखता है क्योंकि फोन के डिस्प्ले का डायरेक्ट कॉन्टेक्ट आपकी आंखों से होता है। पिक्चर कलर का ध्यान रखा जाना जरूरी है।

फोन में OLED, AMOLED, LED डिस्प्ले का ऑप्शन का मिलता है। OLED, AMOLED इनडोर के साथ-साथ आउटडोर के लिए भी सही है, लेकिन वे यूजर्स जो आउटडोर एक्टिविटी ज्यादा करते हैं उनके लिए LED डिस्प्ले का ऑप्शन बेहतर होता है।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp की वजह से मिनटों में उड़ जाएगा सारा मोबाइल डेटा, फोन में तुरंत ऑन करनी होगी ये सेटिंग

स्मार्टफोन की रैम और स्टोरेज

नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले इस बात की जानकारी होना जरूरी है कि आपकी रैम और स्टोरेज को लेकर कितनी जरूरत है। फोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा नहीं करते और पिक्चर्स क्लिक करने के शौकीन नहीं है तो कम बजट में कम रैम और स्टोरेज के ऑप्शन पर जा सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर अगर फोन का इस्तेमाल लगभग सारा दिन करते हैं तो फोन की स्टोरेज और रैम को नजरअंदाज न करें। ज्यादा रैम के साथ फोन में मल्टीटास्किंग आसान होती है, वहीं स्टोरेज ज्यादा हो तो फोन में स्पेस को लेकर परेशानी नहीं आती।