Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑनलाइन या ऑफलाइन! कहां से खरीदना चाहिए नया मोबाइल

नया मोबाइल खरीदते समय ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह के अपने फायदे और नुकसान हैं। ऑनलाइन खरीदारी में ज्यादा ऑप्शन बैंक ऑफर्स और यूजर रिव्यू मिलते हैं लेकिन स्कैम की संभावना भी बनी रहती है। जबकि ऑफलाइन खरीदारी में डिवाइस को फील करने और कैमरा क्वालिटी को चेक करने का मौका मिलता है। आइए मोबाइल खरीदने के इस कन्फ्यूजन को दूर करते हैं।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 07 Oct 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
ऑनलाइन मोबाइल खरीदना कितना सही फैसला, कन्फ्यूजन करें दूर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन आज के समय में सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है। नया मोबाइल खरीदते वक्त हमें कई चीजें ध्यान रखनी होती हैं। कुछ लोग तो इस दुविधा में भी रहते हैं कि उन्हें मोबाइल ऑफलाइन खरीदना चाहिए या फिर ऑनलाइन। दोनों जगह से फोन खरीदने के अपने फायदे-नुकसान हैं। लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपको पता होनी चाहिए।

ऑनलाइन मोबाइल खरीदें या नहीं

चाहे आप अपने नजदीकी स्टोर से फोन खरीदें या फ्लिपकार्ट-अमेजन जैसी ई-कॉमर्स साइट से। दोनों में ही कोई दिक्कत नहीं है। अगर आप ऑनलाइन फोन खरीदते हैं तो इसमें आपके सामने ढेरों ऑप्शन होते हैं। ऑफलाइन की तुलना में यहां बैंक और एक्सचेंज ऑफर्स भी ज्यादा मिलते हैं। साथ ही आप कई सारे डिवाइस को कंपेयर कर सकते हैं और अपने लिए बेस्ट फोन चुन सकते हैं। अच्छी बात है कि आपको यहां यूजर रिव्यू मिल जाते हैं।

ऑनलाइन फोन मंगाने के जहां बहुत सारे फायदे हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हैं, जैसे यहां स्कैम होने की संभावना ज्यादा रहती है। खासकर उन लोगों के साथ जो टेक फ्रेंडली नहीं है।

नजदीकी स्टोर से खरीदना

अगर आप अपने नजदीकी स्टोर से नया फोन खरीदते हैं तो यहां आपको डिवाइस को फील करने का मौका मिलता है। अपने उसकी पोर्टेबिलिटी और दूसरी चीजें अपने हाथ में लेकर चेक कर सकते हैं। जबकि ऑनलाइन में यह सहुलियत नहीं है। ऑफलाइन फोन खरीदने का सबसे अच्छा फायदा है कि आप कैमरा क्वालिटी को तसल्ली से चेक कर सकते हैं। फिजिकली देखकर फोन खरीदना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन की बजाय ऑफलाइन खरीदारी को ही तरजीह देनी चाहिए।

दोनों में फर्क...

आप जहां से चाहें वहां से नया फोन खरीद सकते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही जगह अच्छी डील मिलती हैं, लेकिन ऑनलाइन में आपके सामने अनेकों ऑप्शन होते हैं, जबकि ऑफलाइन में कम ऑप्शन होते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के बीच सबसे बड़ा फर्क कई बार कीमत को लेकर देखने को मिलता है। इसलिए आपको उसी जगह से फोन खरीदना चाहिए। जहां आपका फायदा ज्यादा हो।

यह भी पढ़ें- Lava Agni 3 और Motorola Edge 50 Fusion दोनों में कौन-सा फोन बेस्ट, परफॉर्मेंस किसका अच्छा