Move to Jagran APP

Apple लगाएगा स्पैम और फेक कॉल्स पर लगाम, iPhone यूजर्स की सिक्योरिटी भी होगी बेहतर

एपल यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को बेहतर करने के लिए कॉलर आईडी फीचर ऑफर कर रहा है। इसमें कंपनियां अपने नाम और लोगो के साथ एपल बिजनेस कनेक्ट प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर कर सकती हैं। इस डेटाबेस की मदद से कंपनी फेक और स्पैम कॉल निपटेगी। इसमें कंपनियां खुद तय कर सकेंगी कि वह एपल ईकोसिस्टम में कैसा दिखना चाहती हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 22 Oct 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
एपल कर रहा ट्रूकॉलर जैसे फीचर पर काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple अपने यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए लोकप्रिय है। अब कंपनी स्पैम कॉल से निपटने के लिए कॉलर आईडी फीचर पर काम कर रही है। यह काफी हद तक Truecaller की तरह होगा। इसमें कंपनियां अपने नंबर को नाम लोगो और दूसरे इन्फॉर्मेशन के साथ रजिस्टर कर सकती हैं। Apple का ये डेटाबेस आईफोन यूजर्स को स्पैम कॉल प्रोटेक्शन के काम आएगा। इसमें आप सभी साइज के बिजनेस को Apple Business Connect प्लेटफॉर्म में रजिस्टर करवा पाएंगे। इसमें वर्चुअल काम करने वाली कंपनियां भी शामिल हैं।

Apple Business Connect प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर होने वाली कंपनियां अपने नाम, लोगो और डिपार्टमेंट के नाम से पर्सनलाइज्ड कार्ड तैयार कर पाएंगी। इसके साथ ही ब्राडेंड प्रमोशन भी कर पाएंगी। इस फीचर के जरिये कंपनी 1 बिलियन एपल यूजर्स से कनेक्ट कर पाएगी।

Apple Business Connect में वेरिफाइड बिजनेस अपने ब्रांड और लोकेशन प्रजेंस के बारे में जानकारी दे सकते हैं। इसके साथ ही कंपनियों के पास कई कंट्रोल होंगे, जिनसे वे यह तय कर पाएंगे कि एपल इकोसिस्टम में वे कैसे दिखाई देंगे। एपल इकोसिस्टम में Apple Maps, Mail, Messages, Siri और Wallet जैसी ऐप्स शामिल हैं।

एपल में इंटरनेट सॉफ्टवेयर और सर्विसेस प्रोडक्ट के सीनियर डायरेक्टर डेविड ड्रोन का कहना है कि हम सभी बिजनेस के लिए अपने नई सर्विस को लेकर उत्साहित हैं। इस सर्विस का लाभ उठाकर कंपनियां एपल ऐप्स में अपने ब्रांड को प्रमोट कर सकती हैं। एपल ऐप्स को हर रोज 1 बिलियन यूजर्स इस्तेमाल करते हैं।

Apple Business Connect की खूबियां

ब्रांडेड मेल

इस फीचर की मदद से कंपनियां कस्टमर्स को भेजे जाने वाले ईमेल में अपना नाम और ब्रांड के लोगो का इस्तेमाल कर पाएंगी। इससे यूजर्स को कंपनी के असली ईमेल को पहचानने में आसानी होगी।

टैप टू पे ऑन आईफोन

iPhone पर टैप टू पे के जरिये पेमेंट एक्सेप्ट करते वक्त कंपनियां अपना लोगो भी दिखा सकेंगी। इससे ग्राहकों को पता चलेगा कि वह विश्वसनीय और वेरिफाईड जगह पर पेमेंट कर रहे हैं।

बिजनेस कॉलर आईडी

बिजनेस कॉलर आईडी फीचर के साथ जब कंपनियां ग्राहकों से कॉन्टैक्ट करेंगी तो उनका नाम, लोगो और डिपार्टमेंट इनबाउंड कॉल स्क्रीन पर दिखाई देगा। अगले साल से यह फीचर यूजर्स के पास आने वाली स्पैम और अनचाही कॉल से छुटकारा दिलाएगा।

कैसे करें रजिस्टर?

वर्चुअल, ऑनलाइन और सर्विस ऑनर अपने मौजूदा एपल अकाउंट के जरिये ''एपल बिजनेस कनेक्ट'' में लॉगिन कर सकते हैं या नई एपल आईडी क्रिएट करके Apple Business Connect प्लेटफॉर्म में रजिस्टर करवा सकते हैं। एक बार अपनी कंपनी को यहां रजिस्टर कर लिया तो फ्री में कस्टमाइज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- iOS 18.1 Release Date: एपल इंटेलिजेंस के साथ आ रहा iOS 18.1 अपडेट, इन यूजर्स की होगी मौज