Move to Jagran APP

क्या वाकई खुदकुशी कर सकता है रोबोट? हैरान कर देगी सुसाइड की ये स्टोरी

दक्षिण कोरिया से एक रोबोट के आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। यहां एक रोबोट ने खुद को सीढ़ियों से गिराकर जान दे दी। फिलहाल इस पूरे मामले की बारीकी से जांच की जा रही है। लेकिन यहां एक बुनियादी सा सवाल है कि क्या इस तरह से रोबोट का खुदकुशी संभव है। ऐसे में यहां जानने की कोशिश करते हैं कि क्या ऐसा पॉसिबल है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Fri, 05 Jul 2024 07:30 PM (IST)
क्या वाकई रोबोट खुदकुशी कर सकता है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आजकल रोबोट कई ऐसी जगह इस्तेमाल किए जा रहे हैं। जिसके बारे में कुछ सालों पहले तक किसी ने कल्पना तक नहीं की थी। बहुत से ऐसे काम हैं जो पूरी तरह से रोबोट्स के कंधों पर आ गए हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि ये लगातार घंटों तक काम कर सकते हैं। इनके अंदर इमोशन नहीं होते हैं।

हालांकि, दक्षिण कोरिया से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है। दरअसल, यहां से एक रोबोट के खुदकुशी करने की खबर आई है। ऐसे में हर किसी के जेहन में बुनियादी सा सवाल है कि क्या रोबोट वाकई आत्महत्या कर सकता है।

हैरान करने वाली घटना

साउथ कोरिया में एक रोबोट के साथ हुई ये घटना वाकई हर किसी को हैरान कर रही है। अब तक सुना था कि इंसान खुदकुशी करते हैं। लेकिन अब एक रोबोट ने खुदकुशी कर ली है, रिपोर्ट के मुताबिक रोबोट ने ऐसा करने के लिए सीढ़ियों से खुद को नीचे गिरा दिया है। डेली मिरर की एक रिपोर्ट की माने तो रोबोट पिछले एक वर्ष से लगातार काम कर रहा था।

लेकिन, पिछले कुछ वक्त से काम बढ़ा दिया गया। जिसके कारण वह तनाव में चला गया और नतीजतन उसने खुदकुशी करने का फैसला लिया। ऐसा करने के पीछे स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि रोबोट कुछ ऐसी स्थिति में पाया गया, जिसकी उम्मीद एक मशीन से नहीं की जा सकती है। फिलहाल, पूरे मामले की जांच की जा रही है। वाकई इस मामले ने प्रशासन को हैरान कर दिया है। यह बातें रिपोर्ट्स में कहीं गई हैं। लेकिन यहां एक सवाल है जो हर किसी के जेहन में पनप रहा है कि क्या वाकई रोबोट इस तरह से आत्महत्या कर सकता है।

क्या सुसाइड कर सकता है रोबोट?

अब तक मुश्किल परिस्थितियों में होने के कारण इंसानों के खुदकुशी करने के बहुत सारे मामले सामने आए हैं। लेकिन यह थोड़ा हैरान करने वाला है कि एक रोबोट ने सुसाइड कर ली। जो भी हो इसका सटीक जवाब दक्षिण कोरियाई अधिकारी ही दे सकते हैं, लेकिन पहली नजर में लगता नहीं रोबोट ने खुदकुशी की है। ऐसा लगता है कि वह बस दुर्घटना का शिकार हुआ है। उसका संतुलन सीढ़ियों पर बिगड़ा और गिरकर वह बिखर गया।

अगर इसे तकनीक के लिहाज से देखा जाए तो रोबोट का इस तरह से आत्महत्या करना संभव नहीं है। क्योंकि रोबोट के पास इंसानी दिमाग नहीं होता है और न ही वह इंसानों की तरह सोच सकता है। रोबोट के अंदर इमोशन नहीं होते हैं, जिसके कारण रोबोट का इस तरह से सुसाइड करना रिसर्च का विषय है और इंसानी आत्महत्या से रोबोट का सुसाइड करना बिल्कुल अलग है।

भावनात्मक समझ

अभी तक ज्यादातर रोबोट के भीतर खुद सोचने और समझने की क्षमता नहीं है। वे खुद से काम नहीं करते, बल्कि अपने प्रोग्राम के हिसाब से काम करते हैं। जब रोबोट सोच-विचार कर नहीं सकते, तो खुदकुशी जैसा फैसला कैसे ले पाएंगे।

जीवन-मृत्यु का भाव नहीं

जीवन और मृत्यु प्राणीगत अहसास हैं। यह चीज इंसानों और दूसरे जीवों के भीतर होती है, जिनके अंदर जान होती है। वही, जीवन और मृत्यु के अंतर को समझ सकते हैं। लेकिन, रोबोट के अंदर ऐसा कोई अहसास कम से कम अभी तक तो नहीं होता है। ऐसे में रोबोट के आत्महत्या करने की बात थोड़ी हैरान करती है।

थकान का अहसास

थकान भी प्राणीगत भाव है। कोई भी इंसान या प्राणी लगातार काम करता है, तो उसे थकान का अहसास होता है। लेकिन, रोबोट के अंदर ऐसा भाव नहीं आ सकता है, क्योंकि यह चीज उसके प्रोग्राम में होती ही नहीं है।

ये भी पढ़ें- WhatsApp Scam Call: वॉट्सऐप पर आने वाले स्कैम कॉल की ऐसे करें पहचान, बचने के लिए सेफ्टी टिप्स