Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone की सिक्योरिटी करनी है डबल तो सेट करें पासकोड, स्टेप बाय स्टेप तरीका

Apple यूजर्स की सिक्योरिटी इन्हेंस करने के लिए पासकोड फीचर काफी हेल्पफुल है। यह फीचर उस वक्त आईफोन को अनलॉक करने के काम आता है जब फेसआईडी या टचआईडी से फोन ऑन नहीं होता है। इससे अनऑथराइज्ड एक्सेस को रोकने के साथ-साथ डेटा प्रोटेक्शन में भी मदद मिलती है। यहां हम आपको पासकोड फीचर के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Mon, 07 Oct 2024 12:00 PM (IST)
Hero Image
फेसआईडी और टचआईडी काम न करने पर पासकोड से ऑन कर सकते हैं आईफोन

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। iPhone यूजर्स की सिक्योरिटी को बूस्ट करने के लिए एपल ने डिवाइस अनलॉक करने के लिए पासकोड सेटिंग को इन्हेंस किया है। यह फीचर यूजर्स के काम तब आता है, जब फेस आईडी या टच आईडी ठीक से काम नहीं करता है। यह सेटिंग न सिर्फ अनऑथराइज्ड एक्सेस को रोकने के काम आता है, बल्कि डेटा प्रोटेक्शन के भी काम आता है। यहां हम आपको पासकोड और इससे जुड़े सिक्योरिटी टिप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

iPhone पासकोड कैसे सेट और चेंज करें?

iPhone में पासकोड सेट और चेंज करने की लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करें।

Face ID वाले आईफोन में पासकोड सेट करने का तरीका

सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं।

Face ID और Passcode में टैप करें।

होम बटन वाले iPhone में पासकोड सेट करने का तरीका

सेटिंग मैन्यू में Touch ID & Passcode पर टैप करें।

यहां आपको Passcode ऑन करके पासकोड चेंज करें। इसके साथ ही, Passcode ऑप्शन में अल्फान्यूमेरिक और न्यूमेरिक कोड जेनरेट करने का ऑप्शन मिलता है।

iPhone में पासकोड की जरूरत कब पड़ती है?

कई बार आईफोन ऑन करने के लिए फेसआईडी या टचआईडी की बजाय मैनुअली पासकोड डालने की जरूरत पड़ी है। यहां हम आपको बताएंगे कि कब-कब पासकोड की जरूरत पड़ती है।

iPhone रिस्टार्टिंग और पावर ऑन करने पर

48 घंटे तक आईफोन इनएक्टिव होने के बाद फिर ऑन करने के लिए

पांच बार फेस आईडी या टच आईडी फेल होने पर

इमरजेंसी एसओओस या मेडिकल आईडी एक्सेक के लिए

बेहतर सिक्योरिटी के लिए ऑटो-लॉक सेटिंग एडजेस्ट के लिए

iPhone ऑटोमैटिकली कैसे होगा बंद

अपने डिवाइस की सेफ्टी के लिए आईफोन ऑटोमैटिकली ऑफ हो इसके लिए टाइम सलेक्ट कर सकते हैं। इस सेटिंग को ऑन के लिए आपको सेटिंग मैन्यू में डिस्प्ले एंड ब्राइटनेस में ऑटो-लॉक को इनेबल करना होगा।

10 अटेम्प फेल होने पर डेटा खुद होगा इरेज

आईफोन को पासकोड से ऑन करने के 10 अटेम्प (प्रयास) फेल होने तो आपके आईफोन का डेटा खुद इरेज हो जाएगा। इस फीचर को इनेबल करने के स्टेप्स हम नीचे बता रहे हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जा है। यहां आपको Face ID & Passcode मैन्यू में जाना है। पुराने डिवाइस में आपको Touch ID & Passcode सलेक्ट करना होगा। नीचे स्क्रॉल करने पर आपको इरेज डेटा के टॉगल को ऑन करना होगा।

यह भी पढ़ें : ऑनलाइन या ऑफलाइन! कहां से खरीदना चाहिए नया मोबाइल