Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दूसरी तिमाही में 3.2 प्रतिशत बढ़ा भारतीय स्मार्टफोन बाजार; सुपर प्रीमियम कैटेगरी में एपल सबसे आगे

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। 2024 की दूसरी तिमाही में बाजार में 3.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जहां सैमसंग 12.9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर चली गई है। वहीं सुपर प्रीमियम स्मार्टफोन की कैटेगरी में 83 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ एपल सबसे आगे रहा है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Tue, 13 Aug 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
3.2 प्रतिशत बढ़ा भारतीय स्मार्टफोन बाजार, प्रीमियम स्मार्टफोन की मांग में बढ़ोतरी

पीटीआई, नई दिल्ली। कैलेंडर वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही यानी अप्रैल-जून के दौरान भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 3.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी रही है। इस दौरान भारतीय बाजार में स्मार्टफोन की थोक बिक्री 3.9 करोड़ इकाई रही है। इंटरनेशनल डाटा कारपोरेशन (आइडीसी) के अनुसार, इस दौरान 16.5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चीनी स्मार्टफोन कंपनी वीवो शीर्ष पर रही है।

वीवो की थोक बिक्री में वार्षिक आधार पर 6.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी रही है। रिपोर्ट के अनुसार, विभिन्न लॉन्चिंग के साथ वीवो लगातार दूसरी तिमाही में शीर्ष पर बने रहने में कामयाब रही है। 13.5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ शाओमी दूसरी स्थान पर रही है।

यह भी पढ़ें- 50 MP कैमरा और 12GB रैम के साथ आएगा Motorola का नया स्मार्टफोन, Edge 50 Neo नाम से करेगा एंट्री

सैमसंग 12.9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर चली गई है। पिछले वर्ष समान अवधि में सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 15.4 प्रतिशत थी। 6.7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ एपल छठे स्थान पर रही है। एपल की थोक बिक्री में वार्षिक आधार पर 24.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी रही है।

सुपर प्रीमियम लिस्ट में एपल आगे

सुपर प्रीमियम यानी 67 हजार रुपये से ज्यादा मूल्य के स्मार्टफोन की श्रेणी में 83 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ एपल शीर्ष पर रही है। सैमसंग 16 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही है।

प्रीमियम सेगमेंट यानी 50 हजार से 67 हजार रुपये मूल्य की श्रेणी में एपल की हिस्सेदारी वार्षिक आधार पर बढ़कर 61 प्रतिशत हो गई है। वहीं, सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 24 प्रतिशत हो गई है।

2024 की पहली छमाही यानी जनवरी-जून के दौरान स्मार्टफोन की थोक बिक्री 6.9 करोड़ इकाई रही है।

यह भी पढ़ें- Flipkart पर शुरू हुई जैकपॉट डील, 15 अगस्त तक सस्ते में स्मार्टफोन खरीदने का मौका