Move to Jagran APP

WhatsApp Scam Call: वॉट्सऐप पर आने वाले स्कैम कॉल की ऐसे करें पहचान, बचने के लिए सेफ्टी टिप्स

WhatsApp Scam Call वॉट्सऐप कॉल स्कैम में मासूम लोगों के साथ ठगी को अंजाम देने के लिए स्कैमर्स कॉल करते हैं। जिसमें ये आपके किसी करीबी के रूप में आपसे मदद मांगते हैं। ऐसे कॉल में जो वॉइस इस्तेमाल की जाती है वह एआई जेनरेटेड होती है। इसलिए ऐसे कॉल्स की पहचान करने के लिए कुछ तरीके फॉलो करने चाहिए।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Fri, 05 Jul 2024 03:32 PM (IST)
वॉट्सऐप कॉल पर भी आपके साथ स्कैम हो सकता है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन होने वाले स्कैम तेजी से बढ़ रहे हैं। स्कैमर्स लोगों के साथ ठगी करने के लिए नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं। ऐसे में खुद को सेफ रखना आम लोगों के लिए एक मुश्किल काम है। अब मार्केट में एक नया स्कैम चलन में आ गया है।

इसमें वॉट्सऐप यूजर्स के साथ फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा है। वॉट्सऐप पर यूजर्स के पास अनजान नंबर से कॉल आते हैं और कुछ लोग इस झांसे में फंस भी जाते हैं। यहां बता रहे हैं कि वॉट्सऐप होने वाला स्कैम क्या है और इससे सेफ रहने के लिए क्या करना चाहिए।

क्या है वॉट्सऐप कॉल स्कैम?

वॉट्सऐप कॉल स्कैम में मासूम लोगों के साथ ठगी को अंजाम देने के लिए स्कैमर्स कॉल करते हैं। जिसमें ये आपके किसी करीब के तौर पर आपसे मदद मांगते हैं। ऐसे कॉल में जो वॉइस इस्तेमाल की जाती है वह एआई जेनरेटेड होती है। जिस व्यक्ति की आवाज में ये कॉल करना चाहते हैं उसकी थोड़ी सी वॉइस क्लिप के आधार पर ही ये एआई के जरिये फेक वॉइस जेनरेट कर लेते हैं।

कैसे दिया जा रहा स्कैम को अंजाम

इसके बाद आम लोगों के पास कॉल किया जाता है और कहा जाता है कि मैं आपका भाई बोल रहा हूं, या आपका बेटा बोल रहा हूं। मैं यहां फंस गया हूं। मुझे कुछ पैसे दे दीजिये। इसके अलावा कई स्कैमर्स सरकारी अफसर बनकर मासूम लोगों के पास कॉल करते हैं। जिसमें कहा जाता है कि उनके बच्चे को पुलिस ने पकड़ लिया है। अगर उसे छुड़वाना चाहते हैं तो इतने पैसे दें।

कहने को तो ये देखने से ही पता चलता है कि स्कैम हो रहा है। लेकिन इसके बावजूद भी इसमें लोग फंस जाते हैं और पर्सनल जानकारी स्कैमर्स के साथ साझा कर देते हैं। जिसके आधार पर स्कैमर्स बैंक डिटेल चुरा लेते हैं और फ्रॉड को अंजाम देते हैं।

बचने के लिए सेफ्टी टिप्स

वॉट्सऐप पर होने वाले इस स्कैम से खुद को सेफ रखने के लिए यूजर्स को कुछ खास चीजों का ख्याल रखना चाहिए। अगर इन चीजों को ध्यान रखें तो खुद स्कैम से काफी हद तक सेफ रखा जा सकता है।

स्कैम कॉल की पहचान: स्कैम कॉल की पहचान करने का सबसे आसान तरीका है कि आप सबसे पहले नंबर की अच्छे से जांच कर लें। ऐसे कॉल आमतौर पर 91 की बजाय दूसरे नंबर से शुरू होते हैं।

खराब ऑडियो क्वालिटी: फेक कॉल्स में आवाज बदली हुई लगती है। चूंकि, ये एआई के द्वारा जेनरेट की गई होती है तो इसे पहचाना जा सकता है। अक्सर धोखेबाज कॉल पर आवाज की क्वालिटी खराब रखते हैं जिससे कि इन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है।

पर्सनल जानकारी: अगर वॉट्सऐप कॉल पर पर्सनल जानकारी मांगी जाए तो इस स्थिति में कोई भी गलती भारी पड़ सकती है। इसलिए कभी भी पर्सनल जानकारी साझा करने से बचना चाहिए।

धमकी देने वाले कॉल: स्कैमर्स आम लोगों के पास धमकी भरे कॉल करते हैं और पैसे की डिमांड करते हैं। अगर आपके साथ कोई ऐसा करे तो समझ जाना चाहिए कि कॉल फ्रॉड करने के लिए की गई है।

ये भी पढ़ें- Meta AI का वॉट्सऐप ग्रुप चैट में भी कर सकते हैं इस्तेमाल, ऐसे सभी की मदद करेगा चैटबॉट