Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wimbledon 2024: कार्लोस अलकराज साल के दूसरे ग्रैंडस्‍लैम से तीन कदम दूर, भारतीय फैंस के हाथ लगी निराशा

कार्लो अलकराज ने विंबलडन 2024 में पुरुष सिंगल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में एंट्री की। अलकराज ने कड़े मुकाबले में उगो हंबर्ट को मात दी। भारतीय टेनिस फैंस को निराशा पहुंची क्‍योंकि रोहन बोपन्‍ना और उनके साथी मैथ्‍यू एबडेन दूसरे दौर के मैच में हारकर बाहर हो गए। महिला सिंगल्‍स में इगा स्वियातेक के विजयी रथ पर रोक लगी। स्वियातेक का लगातार 21 मैच में जीत का अभियान थम गया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sun, 07 Jul 2024 11:51 PM (IST)
Hero Image
कार्लोस अलकराज ने कड़ा मैच जीतकर क्‍वार्टर फाइनल में किया प्रवेश

एपी, लंदन। गत चैंपियन कार्लोस अलकराज ने रविवार को यहां उगो हंबर्ट को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए काफी पसीना बहाया। तीसरी वरीयता प्राप्त अलकराज ने 6-3, 6-4, 1-6, 7-5 से जीत प्राप्त की और नौवीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के अंतिम आठ में प्रवेश किया।

पिछले दौर में अमेरिकी फ्रांसिस टियाफो की तरह ही अलकराज को मजबूत प्रतिद्वंद्वी के विरुद्ध जीत प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना पड़ा, लेकिन इस बार उन्होंने मुकाबले को पांचवें सेट तक नहीं जाने दिया। खिलाड़‍ियों को सेंटर कोर्ट की बंद छत ने वर्षा से बचा लिया, लेकिन हंबर्ट को अलकराज से छिपने की कोई जगह नहीं मिली।

अलकराज ने शुरुआती सर्विस ब्रेक करने के बाद पहले सेट से ही धावा बोल दिया। दूसरे सेट में भी तीसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने शानदार खेल दिखाते हुए इसे अपने नाम कर लिया। हालांकि फ्रांस के खिलाड़ी ने तीसरे सेट में 6-1 से वापसी करते हुए अलकराज को संघर्ष करने पर मजबूर कर दिया। वहीं, चौथे सेट में अलकराज ने 7-5 से जीत दर्ज कर अंतिम आठ में जगह बनाई।

यह भी पढ़ें: 'क्रिकेट के भगवान' ने विंबलडन की बढ़ाई शोभा, सेंटर कोर्ट में बैठकर सचिन ने मैच का उठाया लुत्फ

पुरुष सिंगल्‍स के अन्य मुकाबले में केवल दूसरी बार विंबलडन में खेल रहे युवा खिलाड़ी बेन शेल्टन ने ऑल इंग्लैंड क्लब के अंतिम-16 में जगह बनाने में सफलता प्राप्त की। उन्होंने डेनिस शापोवालोव को 6-7, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराया।

अमेरिका के 14वें वरीय बेन शेल्टन ने वर्षा से बाधित मुकाबले में डेनिस शापोवालोव को 6-7, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। वह रविवार को विश्व के नंबर एक खिलाड़ी जानिक सिनर से भिड़ेंगे।

इगा स्वियातेक हारीं

महिला सिंगल्स में स्वियातेक को पहला सेट जीतने के बावजूद तीसरे दौर के मुकाबले में गैर वरीय यूलिया पुंतत्सेवा ने 3-6, 6-1, 6-2 से हराया। इसके साथ ही स्वियातेक का लगातार 21 मैच में जीत का अभियान भी थम गया।

पांच बार की ग्रैंड स्लैम विजेता स्वियातेक को ¨वबलडन का ग्रास कोर्ट रास नहीं आता है। 2022 में भी एलिज कोर्नेट ने तीसरे दौर में उन्हें हराकर उनके लगातार 37 मैच के विजयी अभियान पर रोक लगाई थी। पुंतत्सेवा अगले दौर में 2017 फ्रेंच ओपन चैंपियन और 13वीं वरीय येलेना ओस्टापेंका से भिड़ेंगी। महिला सिंगल्स में ही 21वीं वरीय एलेना स्वितोलिना ने 10वें नंबर की ओंस जेब्युर को 6-1, 7-6 से हराया।

यह भी पढ़ें: विंबलडन जीतने पर मिलते हैं इतने करोड़ रुपये, ICC T20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद भी भारत को नहीं मिली उतनी प्राइज मनी

बोपन्ना और एब्डेन की जोड़ी हारी

स्टार भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और उनके आस्ट्रेलियाई साथी मैथ्यू एब्डेन शनिवार को दूसरे दौर के मैच में हार के बाद से बाहर हो गए। बोपन्ना-एब्डेन की इंडो-आस्ट्रेलियाई जोड़ी को जर्मनी के हेंड्रिक जेबेंस और कांस्टेटिन फ्रांत्जेन ने 6-3, 7-6(7-4) से हराया। यह मैच एक घंटे 18 मिनट तक चला। इसके साथ ही विंबलडन में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई।

अंतिम-16 में पहुंचे जोकोविक

सात बार के चैंपियन नोवाक जोकोविक ने पहला सेट गंवाने के बाद वापसी करते हुए शनिवार को यहां एलेक्सेई पोपिरिन को चार सेट में हराकर विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष ¨सगल्स प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के जोकोविक ने पोपिरिन को 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। हालांकि मुकाबले में सर्बिया के खिलाड़ी को काफी संघर्ष करना पड़ा। अब अंतिम 16 में जोकोविक का सामना रुने से होगा।

यह भी पढ़ें: डेनियल मेदवेदेव ने अमेरिकी अलेक्जेंडर कोवासेविक को दी मात, विंबलडन के दूसरे दौर में किया प्रवेश