Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wimbledon 2024: एम्मा नवारो ने कोको गफ को दी शिकस्त, इटली के खिलाड़‍ियों ने किया बड़ा कारनामा

अमेरिका की टेनिस खिलाड़ी एम्‍मा नवारो ने विंबलडन 2024 के चौथे दौर में कोको गफ को हरा दिया। 19वीं वरीयता प्राप्त नवारो पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं। इटली के लोरेंजो मुसेत्ती जानिक सिनर और जैस्मीन पाओलिनी ने भी अंतिम-8 में जगह बनाई। यह पहली बार हुआ है कि इटली के तीन खिलाड़ी किसी ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हों।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Tue, 09 Jul 2024 01:03 AM (IST)
Hero Image
एम्‍मा नवारो ने कोको गफ को मात देकर अंतिम-8 में प्रवेश किया

एपी, लंदन। सेंटर कोर्ट में रविवार रात अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी एम्मा नवारो के विरुद्ध कोको गफ बेहतर प्रदर्शन करने में नाकाम रहीं। नवारो ने उन्हें विंबलडन के चौथे दौर में 6-4, 6-3 से शिकस्त दी।

मौजूदा यूएस ओपन चैंपियन और ऑल इंग्लैंड क्लब में नंबर 2 वरीयता प्राप्त गफ ने कहा, ''हमारे पास एक गेम प्लान था, लेकिन मैं उसे लागू करने में नाकाम रहीं। मैं मैच के दौरान कोच से सलाह मांग रही थी, लेकिन मैं अच्छा नहीं खेल सकी।''

इस वर्ष विंबलडन से शीर्ष महिलाओं की विदाई में गफ नई खिलाड़ी थीं। नंबर 1 इगा स्वियातेक शनिवार को हार गईं, नंबर 3 अरिना सबालेंका एक मैच खेलने से पहले घायल होकर हट गईं और नंबर 6 मार्केटा वोंड्रोसोवा अंतिम स्थान पर रहीं। पिछले वर्ष की चैंपियन भी पहले दौर में हार गई थीं।

19वीं वरीयता प्राप्त नवारो पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं। उन्होंने दूसरे दौर में दिखाया कि वह किस प्रकार की टेनिस खेलने में सक्षम हैं, जब उन्होंने चार बार की प्रमुख चैंपियन नाओमी ओसाका को हराया था। 23 वर्षीय नवारो ने कहा, ''मुझे विश्वास था कि मैं जीत सकती हूं और यह संभव है। मैं ग्रैंड स्लैम के अंत तक जाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हूं।''

यह भी पढ़ें: 'क्रिकेट के भगवान' ने विंबलडन की बढ़ाई शोभा, सेंटर कोर्ट में बैठकर सचिन ने मैच का उठाया लुत्फ

महिला सिंगल्‍स में मेडिसन कीज के तीसरे सेट में 5-5 के स्कोर पर हट जाने के कारण जैस्मीन पाओलिनी ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। पाओलिनी का अगला मुकाबला एम्मा नवारो से होगा।

रिबाकिना वाकओवर के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

पूर्व विंबलडन चैंपियन एलिना रिबाकिना रूसी 17वीं वरीयता प्राप्त एन्ना कलंस्काया के चोट के कारण मुकाबले से हटने के बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं। वह 6-3, 3-0 स्कोर से आगे चल रही थी, जब कलंस्काया को चोट लगी। इसके कारण रिबाकिना वॉकओवर मिला।

इटली के तीन खिलाड़ी क्वार्टर फाइनल में

इटली के लोरेंजो मुसेत्ती ने फ्रांस के जियोवान्नी एमपेत्सी को हराकर पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। मुसेत्ती ने 21 वर्ष के प्रतिद्वंद्वी को विंबलडन प्री क्वार्टर फाइनल में 4-6, 6-3, 6-3, 6-2 से मात दी।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन जानिक सिनर और महिला वर्ग में सातवीं रैंकिंग वाली जैस्मीन पाओलिनी ने भी अंतिम आठ में जगह बना ली। यह पहली बार हुआ है कि इटली के तीन खिलाड़ी किसी ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हों।

यह भी पढ़ें: कार्लोस अलकराज साल के दूसरे ग्रैंडस्‍लैम से तीन कदम दूर, भारतीय फैंस के हाथ लगी निराशा