Move to Jagran APP

French Open 2024: अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने एलेक्स डी मिनौर को दी मात, चौथी बार फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे

French Open 2024 शुक्रवार को दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में जनवरी में आस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाले नंबर 2 जानिक सिनर का मुकाबला नंबर तीन कार्लोस अलकराज से होगा जिन्होंने दो प्रमुख ट्राफियां जीती हैं। 2004 के बाद से राफेल नडाल नोवाक जोकोविक या रोजर फेडरर में से कम से कम एक के बिना पेरिस में यह पहला खिताबी मुकाबला होने वाला है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Thu, 06 Jun 2024 11:51 PM (IST)
अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने एलेक्स डी मिनौर को 6-4, 7-6 (5), 6-4 से हराया। फाइल फोटो

पेरिस, एपी: विश्व के पांच नंबर के खिलाड़ी अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने बुधवार रात एलेक्स डी मिनौर को 6-4, 7-6 (5), 6-4 से हराकर लगातार चौथी बार फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इस जीत के साथ ज्वेरेव ने 11 मैचों में जीत का सिलसिला आगे बढ़ाया, जिसमें पिछले महीने इटालियन ओपन में क्ले कोर्ट पर खिताबी जीत भी शामिल है। अब उनका सामना सेमीफाइनल में कैस्पर रुड से होगा।

जानिक सिनर का मुकाबला कार्लोस अलकराज से

शुक्रवार को दूसरे सेमीफाइनल में जनवरी में आस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाले नंबर 2 जानिक सिनर का मुकाबला नंबर तीन कार्लोस अलकराज से होगा, जिन्होंने दो प्रमुख ट्राफियां जीती हैं। 2004 के बाद से राफेल नडाल, नोवाक जोकोविक या रोजर फेडरर में से कम से कम एक के बिना पेरिस में यह पहला खिताबी मुकाबला होगा। गुरुवार को महिलाओं के सेमीफाइनल में नंबर एक इगा स्वियातेक का सामना नंबर तीन कोको गफ से होगा।

ये भी पढ़ें: T20 World Cup 2024 में ऐतिहासिक जीत के बाद युगांडा ने मनाया स्पेशल जश्न , देखने लायक वीडियो हुआ वायरल

एंड्रीवा ने अरीना सबालेंका को दी मात

अन्य महिला वर्ग में 17 वर्ष की मीरा एंड्रीवा सबसे कम उम्र के ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनलिस्ट हैं। अपने छठे प्रमुख टूर्नामेंट में खेलते हुए एंड्रीवा ने बुधवार को फ्रेंच ओपन में नंबर दो वरीयता प्राप्त अरीना सबालेंका को 6-7 (5), 6-4, 6-4 से हराया। वहीं, नंबर 12 जैस्मीन पाओलिनी ने एलिना रिबाकिना को 6-2, 4-6, 6-4 से हराकर अपने पहले सेमीफाइनल में पहुंचीं। अब जैस्मीन पाओलिनी 17 वर्षीय मीरा एंड्रीवा से भिड़ेंगी।

घुटने की सर्जरी अच्छी रही, जल्द वापसी करूंगा: जोकोविक

नोवाक जोकोविक ने कहा कि फ्रेंच ओपन के दौरान घायल होने के बाद मेरे दाहिने घुटने की सर्जरी हुई, जो सफल रही। उन्होंने कहा कि उन्हें जितनी जल्दी हो सके वापसी की आशा है। चौथे दौर में फ्रांसिस्को सेरुंडोलो के विरुद्ध दूसरे सेट की शुरुआत में घुटने में चोट लगने के दो दिन बाद जोकोविक का बुधवार को पेरिस में आपरेशन हुआ।

सर्बिया के 37 वर्षीय गत चैंपियन ने मंगलवार को क्ले-कोर्ट ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया, क्योंकि वह क्वार्टर फाइनल में खेलने में असमर्थ थे। जोकोविक ने कहा, "अपने आखिरी मैच के दौरान मुझे चोट लग गई थी, जिसके बाद मुझे कुछ कठोर निर्णय लेने पड़े। लेकिन मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि सर्जरी सफल रही है। इसके लिए मैं डाक्टरों की टीम का धन्यवाद करता हूं।"

ये भी पढ़ें: USA vs PAK: बाबर आजम बने टी20 इंटरनेशनल के असली किंग, फिफ्टी से चूके फिर भी तोड़ दिया विराट कोहली का रिकॉर्ड