Move to Jagran APP

French Open 2024: कार्लोस अलकराज ने पहली बार जीता फ्रेंच ओपन का खिताब, विश्व के नंबर तीन खिलाड़ी ने ज्वेरेव को 6-3, 2-6, 5-7, 6-1, 6-2 से हराया

तीसरी वरीयता प्राप्त अलकराज ने पेरिस की मिट्टी पर करीब पांच घंटे की मुकाबले के दौरान अपने उल्लेखनीय कौशल का प्रदर्शन किया। मैच की शुरुआत दोनों खिलाडि़यों में घबराहट के लक्षण दिखने के साथ हुई और दोनों ने अपने शुरुआती सर्विस गेम गंवा दिए। हालांकि अलकराज ने जल्दी ही अपनी लय हासिल कर ली और ज्वेरेव की सर्विस तीन बार तोड़कर पहला सेट 6-3 से अपने नाम कर लिया।

By Jagran News Edited By: Ruhee Parvez Mon, 10 Jun 2024 03:54 AM (IST)
कार्लोस अलकराज ने ज्वेरेव को दी मात। फाइल फोटो

 पेरिस, एपी: विश्व के नंबर तीन टेनिख खिलाड़ी कार्लोस अलकराज ने रविवार को यहां फाइनल में एलेक्जेंडर ज्वेरेव को पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में हराकर अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम और पहली बार फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया। स्पेन के तीसरे वरीय अलकराज ने चौथे वरीय ज्वेरेव को 6-3, 2-6, 5-7, 6-1, 6-2 से हराकर ट्राफी अपने जीती। इसके साथ ही ज्वेरेव के विरुद्ध 10 मैच में यह अलकराज की पांचवीं जीत है।

करीब 5 घंटे चला मुकाबला

तीसरी वरीयता प्राप्त अलकराज ने पेरिस की मिट्टी पर करीब पांच घंटे की मुकाबले के दौरान अपने उल्लेखनीय कौशल का प्रदर्शन किया। मैच की शुरुआत दोनों खिलाडि़यों में घबराहट के लक्षण दिखने के साथ हुई और दोनों ने अपने शुरुआती सर्विस गेम गंवा दिए। हालांकि, अलकराज ने जल्दी ही अपनी लय हासिल कर ली और ज्वेरेव की सर्विस तीन बार तोड़कर पहला सेट 6-3 से अपने नाम कर लिया।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: हार के बाद बाबर आजम ने साधा रिजवान पर निशाना, बताया किन गलतियों की मिली सजा

सेट 7-5 से अपने नाम कर लिया

अपने दूसरे प्रमुख फाइनल में खेल रहे जर्मन ने दूसरे सेट में अपनी रणनीति को समायोजित किया, अपनी पहली सर्व में 83 फीसदी अंक हासिल किए और उनमें से 80 फीसदी अंक जीते, जिससे उन्होंने एक-एक सेट पर मैच बराबर कर दिया। तीसरे सेट में, ज्वेरेव नियंत्रण में दिखे, उन्होंने दो बार अलकराज की सर्विस को तोड़ा और सेट 7-5 से अपने नाम कर लिया। ऐसा लग रहा था कि गति ज्वेरेव के पक्ष में है, क्योंकि उन्होंने आत्मविश्वास के साथ चौथे सेट में प्रवेश किया था।

चौथे सेट पर 6-1 से कब्जा जमाया

हालांकि, अपनी मानसिक दृढ़ता के लिए माने जाने वाले अलकराज ने अपने खेल को दूसरे स्तर पर पहुंचाया, चौथे सेट पर 6-1 से कब्जा जमाया और पांचवें सेट को निर्णायक रूप से अपने नाम किया।अलकराज ने दाहिने हाथ की चोट की चिंता के साथ टूर्नामेंट में आने और तीन सप्ताह तक प्रतिस्पर्धा नहीं करने के बावजूद अंतिम 15 मैचों में से 12 जीतकर अपनी दृढ़ता का प्रदर्शन किया और खेल के शीर्ष खिलाडि़यों में अपना नाम भी दर्ज कराया।

2023 में ग्रास कोर्ट पर विंबलडन का खिताब भी जीत चुके

21 वर्ष के अलकराज अपने देश के दिग्गज राफेल नडाल को रोलां गैरो में 14 ट्राफी जीतते हुए देखकर बड़े हुए हैं और अब वह नडाल को पछाड़कर तीन सतहों पर मेजर चैंपियनशिप जीतने वाले सबसे कम आयु के खिलाड़ी बन गए हैं। जब नडाल ने यह कारनामा किया था, तब उनकी आयु अलकराज से लगभग डेढ़ वर्ष अधिक थी।

यह 2004 के बाद पहला फ्रेंच ओपन फाइनल है, जिसमें नडाल, नोवाक जोकोविक या रोजर फेडरर नहीं खेल रहे थे। इससे पहले अलकराज 2022 में हार्ट कोर्ट पर अमेरिकी ओपन और 2023 में ग्रास कोर्ट पर विंबलडन का खिताब भी जीत चुके हैं। अलकराज ग्रैंड स्लैम के तीनों फाइनल में विजयी रहे हैं। प्रमुख खिताबी मुकाबलों में ज्वेरेव दो बार हार चुके हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: बीच मैच में रोहित शर्मा का एक मैसेज और पलट गया पासा, मुकाबले के बाद कप्‍तान ने खुद किया खुलासा