Move to Jagran APP

French Open 2024: इगा स्विएटेक ने जैस्मीन पाओलिनी को हराकर लगाई खिताब की हैट्रिक, रच दिया इतिहास

दोनों ही सेट में इगा स्विएटेक हावी नजर आईं। उन्‍होंने पहले सेट को 6-2 से अपने नाम किया। दूसरे सेट में इगा ने और बेहतर प्रदर्शन किया और जैस्मीन पाओलिनी को 6-1 से मात दी। इसके साथ ही स्वियाटेक ने अपना पांचवां ग्रैंड स्लैम भी जीता। उन्‍होंने 2022 में यूएस ओपन खिताब भी अपने नाम किया था। जीत के बाद इगा भावुक हो गईं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Sat, 08 Jun 2024 09:07 PM (IST)
इगा स्विएटेक ने 6-2, 6-1 से जीत हासिल की। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। फ्रेंच ओपन 2024 महिला एकल का खिताब वर्ल्ड नंबर 1 इगा स्विएटेक ने जीत लिया है। फाइनल में उन्‍होंने इटली की जैस्मीन पाओलिनी को सीधे सेटों में हराकर खिताब की हैट्रिक लगा दी। शनिवार को इगा स्विएटेक ने अपने इतालवी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ एक घंटे और 8 मिनट में 6-2, 6-1 से जीत हासिल की। इसके साथ ही वह मोनिका सेलेस और जस्टिन हेनिन के बाद ओपन इरा में लगातार 3 वर्षों में खिताब जीतने वाली तीसरी महिला खिलाड़ी बनीं।

ये रिकॉर्ड भी अपने नाम किया

सेलेस ने 1990-92 में‍ खिताब की हैट्रिक लगाई थी जबकि हेनिन ने 2005-2007 तक यह उपलब्धि हासिल की। रोलैंड गैरोस में अपनी चौथी चैंपियनशिप के साथ स्विएटेक फेमस क्रिस एवर्ट के सर्वाधिक फ्रेंच ओपन महिला एकल खिताब (7) के करीब हैं। वह महान सेरेना विलियम्स के बाद लगातार 3 साल तक कोई ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली महिला बनीं। स्विएटेक रोलांड गैरोस में 4 महिला एकल खिताब जीतने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी भी बन गईं। इससे पहले यह रिकॉर्ड हेनिन के नाम था, जिन्‍होंने 25 साल की उम्र में यह कीर्तिमान बनाया था।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: 1.46 करोड़ रुपये! ये किसी घर की कीमत नहीं, महामुकाबले की सिर्फ एक सीट की प्राइज है, जिसने सुना हैरान हो गया

जीत के बाद भावुक हुईं इगा

दोनों ही सेट में इगा स्विएटेक हावी नजर आईं। उन्‍होंने पहले सेट को 6-2 से अपने नाम किया। दूसरे सेट में इगा ने और बेहतर प्रदर्शन किया और जैस्मीन पाओलिनी को 6-1 से मात दी। इसके साथ ही स्वियाटेक ने अपना पांचवां ग्रैंड स्लैम भी जीता। उन्‍होंने 2022 में यूएस ओपन खिताब भी अपने नाम किया था। जीत के बाद इगा भावुक हो गईं। उन्‍होंने रोते हुए कहा, "मुझे यह जगह बहुत पसंद है और मैं हर साल इस कोर्ट में वापस आने का इंतजार करती हूं। मैं दूसरे दौर में टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो गई थी। पूरे टूर्नामेंट में मेरा सपोर्ट करने और मुझे विश्वास दिलाने के लिए मैं आप सभी को धन्यवाद देती हूं। अगले साल आप सभी से मिलूंगी।"

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: रोहित-विराट सावधान! 7 साल बाद लौट आया है भारत का पुराना दुश्मन