Move to Jagran APP

UPPCL: यूपी में पकड़ी गई 5 लाख से अधिक की बिजली चोरी, विजिलेंस टीम ने अचानक मारी रेड; नज़ारे ने चौंका दिया

अयोध्या में विजिलेंस की छापेमारी में पांच लाख से अधिक की बिजली चोरी का भंडाफोड़ हुआ है। सोहावल क्षेत्र के दो उपभोक्ताओं के यहां मीटर बाईपास कर और अतिरिक्त केबल जोड़कर बिजली चोरी की जा रही थी। विजिलेंस ने दोनों के खिलाफ एंटी पावर थेफ्ट थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। अब विद्युत वितरण खंड के अधिकारी शमन शुल्क सहित जुर्माने का आकलन कर दोनों उपभोक्ताओं से राजस्व वसूलेंगे।

By lavlesh kumar mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 08 Oct 2024 07:44 PM (IST)
Hero Image
छापेमारी में पकड़ी गई पांच लाख से अधिक की बिजली चोरी - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, अयोध्या। पावर कारपोरेशन की विजिलेंस टीम ने सोहावल क्षेत्र के दो उपभोक्ताओं के यहां पांच लाख से अधिक की बिजली चोरी पकड़ी है। मीटर को बाईपास कर और अतिरिक्त केबल जोड़ निर्धारित कनेक्शन के अलावा बिजली का उपभोग पाया गया है। दोनों के विरुद्ध विजिलेंस ने एंटी पावर थेफ्ट थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

अधीक्षण अभियंता वितरण रामकुमार के निर्देश पर इन दिनों पावर कारपोरेशन की विजिलेंस टीम जांच अभियान चला रही है। इस क्रम में सोमवार की शाम सोहावल के चिर्रा गांव में बाबा डेयरी नामक प्रतिष्ठान में जांच हुई तो मीटर बाईपास किया गया मिला।

विद्युत कनेक्शन कामर्शियल श्रेणी का चार किलोवाट का था, लेकिन मीटर को बाईपास कर चोरी से अधिक बिजली खर्च की जा रही थी। वहीं, सालारपुर गांव के जयप्रकाश सिंह का कनेक्शन घरेलू श्रेणी का था, लेकिन मीटर से पहले अतिरिक्त केबल जोड़ बाईपास विधि से चोरी से अधिक बिजली खर्च की जा रही थी।

अवर अभियंता विजिलेंस देवेंद्र सिंह ने बताया कि बाबा डेयरी के मालिक सलीम अहमद खान व जयप्रकाश सिंह के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। अब विद्युत वितरण खंड के अधिकारी शमन शुल्क सहित जुर्माने का आकलन कर दोनों उपभोक्ताओं से राजस्व वसूलेंगे। कामर्शियल कनेक्शन पर प्रति किलोवाट दस हजार और घरेलू पर चार हजार रुपये का शमन शुल्क वसूला जाता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें