Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Bus: गोरखपुर से सिकरीगंज तक दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, ग्रामीणों को मिलेगी आरामदायक यात्रा

उत्‍तर प्रदेश के महानगर गोरखपुर वासियों के लिए एक खुशखबरी है। अब गोरखपुर से सिकरीगंज तक जल्द ही इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों का आवागमन आसान हो जाएगा। 14 किलोमीटर लंबे खजनी-सिकरीगंज मार्ग का सर्वे पूरा हो चुका है और जल्द ही बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। सुविधा संपन्न एसी इलेक्ट्रिक बस में किराया भी महज 50 से 55 रुपये ही लगेगा।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 06 Oct 2024 03:26 PM (IST)
Hero Image
गोरखपुर से सिकरीगंज तक इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। खजनी के रास्ते गोरखपुर से सिकरीगंज तक इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक के निर्देश पर शनिवार को खजनी-सिकरीगंज 14 किमी मार्ग का सर्वे पूरा कर लिया गया।

सर्वे पर सहमति के बाद खजनी तक चल रही इलेक्ट्रिक बसों को सिकरीगंज तक मार्ग विस्तार करने की प्रक्रिया आरंभ हो गई है। दशहरा तक गोरखपुर से सिकरीगंज तक कुल 44 किमी दूरी तक इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो जाएगा।

इलेक्ट्रिक बस डिपो महेसरा के सीनियर स्टेशन इंचार्ज किशन जायसवाल, एमआइएस अमित कुमार और वरिष्ठ लेखाकार प्रियांशु तिवारी की टीम ने सर्वे कार्य पूरा कर महानगर इलेक्ट्रिक बस संचालन समिति को रिपोर्ट सौंप दी है।

इसे भी पढ़ें-सीएम योगी ने लांच किया महाकुंभ का लोगो, वेबसाइट और एप

वर्तमान में महेसरा डिपो से गोरखनाथ, कचहरी, पैडलेगंज और नौसढ़ होते हुए खजनी तक इलेक्ट्रिक बस चल रही है। मार्ग विस्तार होने के बाद बस सिकरीगंज तक चलने लगेगी। ग्रामीण क्षेत्रों तक इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से लोगों का आवागमन आसान होगा।

सुविधा संपन्न एसी इलेक्ट्रिक बस में किराया भी महज 50 से 55 रुपये ही लगेगा। लोगों का रुझान बढ़ा तो इलेक्ट्रिक बसों के फेरे बढ़ा दिए जाएंगे। दरअसल, लोगों की मांग पर ग्रामीण क्षेत्रों में भी इलेक्ट्रिक बसों का मार्ग विस्तार किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें-बिना पैक कुट्टू के आटे की बिक्री पर लगी रोक, इस वजह से सरकार ने लिया फैसला

गोरखपुर से कैंपियरगंज तक बसों का संचालन शुरू हो गया है। महानगर के विभिन्न रूटों पर 25 इलेक्ट्रिक बसें पहले से ही चल रही हैं। आने वाले दिनों में 25 और इलेक्ट्रिक बसें मिलेंगी। 100 बसों को चलाने की योजना है।

 सिकरीगंज तक इलेक्ट्रिक बस का मार्ग विस्तार किया जाना है। सर्वे पूरा हो गया है। जल्द ही रूट तय कर बसों का संचालन आरंभ कर दिया जाएगा। यात्रियों की सुविधा के लिए ''''वन यूपी वन कार्ड'''' की व्यवस्था की गई है। कार्ड पर किराये में दस प्रतिशत की छूट भी मिल रही है। एक बार कार्ड लेने के बाद यात्रियों को टिकट नहीं लेना पड़ेगा। कार्ड रिचार्ज होता रहेगा, यात्रा चलती रहेगी। यात्री कार्ड के माध्यम से उत्तर प्रदेश के किसी भी शहर में इलेक्ट्रिक बस से सफर कर सकते हैं। - लव कुमार सिंह, कार्यपालक अधिकारी- इलेक्ट्रिक बस संचालन समिति

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें