Move to Jagran APP

UP News: गोरखपुर के औद्योगिक गलियारे में बढ़ेगा भूमि बैंक, शासन से मिले 481 करोड़ रुपये

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में नई औद्योगिक इकाइयों के लिए भूमि बैंक बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शासन ने औद्योगिक गलियारे में जमीन खरीदने के लिए 481 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। इस निवेश से गोरखपुर में औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। गीडा यहां 5500 एकड़ में औद्योगिक टाउनशिप विकसित करने जा रहा है।

By Umesh Pathak Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 23 Oct 2024 01:03 PM (IST)
Hero Image
गोरखपुर गीडा कार्यालय की फाइल फोटो- जागरण
जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में नई औद्योगिक इकाइयों के लिए भूमि बैंक बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू होने जा रहा है। गीडा की ओर से भेजे गए प्रस्ताव पर सहमति देते हुए शासन ने औद्योगिक गलियारे में जमीन खरीदने के लिए 481 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

इसमें से 400 करोड़ रुपये जारी भी कर दिए गए हैं। जल्द ही गीडा प्रबंधन किसानों से बातचीत कर लगभग 531 एकड़ जमीन खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

बदले माहौल के बाद उद्यमी गोरखपुर में निवेश की इच्छा जता रहे हैं। हर महीने कुछ नई कंपनियों की ओर से गीडा प्रबंधन से संपर्क किया जा रहा है। बिसलेरी की ओर से बाटलिंग प्लांट लगाने की योजना है। कोका कोला की बाटलिंग कंपनी की ओर से प्लास्टिक रिसाइकिलिंग इकाई लगाई जाएगी।

इसके साथ ही कुछ अन्य कंपनियों ने भी जमीन की जरूरत बताई है। इनके लिए गीडा की ओर से आवेदन आमंत्रित किया जाएगा। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे लगभग तैयार हो चुका है। इसके बाद अब उसके दोनों ओर औद्योगिक गलियारा विकसित करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस क्षेत्र में प्राधिकरण ढाई सौ एकड़ से अधिक जमीन पहले ही खरीद चुका है। अब बजट मिल जाने के बाद नए सिरे से जमीन की खरीद शुरू की जाएगी।

इसे भी पढ़ें-प्राकृतिक मेंथा आयल होगा सस्ता, सिंथेटिक महंगा; किसानों व कारोबारियों को मिलेगी बड़ी राहत

इन गांवों में होगी खरीद

गीडा को मिले बजट से भगवानपुर गांव में दूसरे चरण की खरीद शुरू होगी। इस बार 94.587 हेक्टेयर यानी लगभग 233 एकड़ से अधिक जमीन खरीदी जाएगी। इसी प्रकार लंबे इंतजार के बाद तालनवर में भी खरीद शुरू हो जाएगी। यहां प्रथम चरण में 50 हेक्टेयर यानी लगभग 123 एकड़ से अधिक जमीन की खरीद होनी है।

भीटी रावत गांव में भी प्रथम चरण की जमीन खरीदी जाएगी। इस गांव में 28 एकड़ से अधिक जमीन की खरीद की जानी है। गीडा माही गांव में भी दूसरे चरण की खरीद शुरू करेगा। यहां 123 एकड़ से अधिक जमीन खरीदी जाएगी।

लगभग 450 एकड़ का है लैंड बैंक

गीडा में लगभग 450 एकड़ लैंड बैंक पहले से मौजूद है। इसमें से नई इकाइयों के लिए आवंटन की प्रक्रिया भी शुरू होने वाली है। औद्योगिक गलियारे में विकसित किए जा रहे प्लास्टिक पार्क में लगभग आधे भूखंड खरीदे जा चुके हैं। यहां विकास कार्य भी अंतिम चरण में है। इसके साथ ही धुरियापार में सेक्टरवार विकास की रूपरेखा खींची जा चुकी है। गीडा यहां 5500 एकड़ में औद्योगिक टाउनशिप विकसित करने जा रहा है।

इसे भी पढ़ें- कुशीनगर में शराब के साथ सपा नेता समेत तीन अंतरराज्यीय तस्कर गिरफ्तार, बिहार ले जाने की थी तैयारी

इसकी महायोजना को जल्द ही गीडा बोर्ड से अनुमोदन मिल जाएगा। तीन गांवों में यहां भी खरीद शुरू हो चुकी है। इसी जगह इलेक्ट्रानिक सिटी विकसित करने की योजना है। इसके साथ ही अदाणी समूह की ओर से सीमेंट बनाने की इकाई स्थापित की जाएगी। समूह को धुरियापार चीनी मिल के बगल में 65 एकड़ जमीन दी जा रही है। टेक्नोप्लास्ट की ओर से भी इकाई लगाने की तैयारी चल रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।