Move to Jagran APP

Gorakhpur News: रोइंग बोट से आज सजेगा रामगढ़ताल, दिखेगा नौकायन का कमाल; PHOTOS

रामगढ़ताल में 23 से 26 अक्टूबर तक होने वाली राष्ट्रीय सब जूनियर रोइंग चैंपियनशिप-2024 की तैयारियां पूरी हो गई हैं। सांसद रवि किशन ने बाकायदा कोर्स लेन का उद्घाटन भी कर दिया। 20 राज्यों से आए खिलाड़ियों ने ताल में बोट उतारकर अभ्यास किया। प्रतियोगिता का उद्घाटन बुधवार को खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव करेंगे। 26 अक्टूबर को समापन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे।

By Rakesh Rai Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 23 Oct 2024 09:11 AM (IST)
Hero Image
रामगढ़ ताल में में आयोजित जूनियर रोइंग राष्ट्रीय चैंम्पियनशिप के तहत अभ्यास करते खिलाड़ी। जागरण
जागरण संवाददाता, गोरखपुर। रामगढ़ताल का बुधवार को अनूठा रूप दिखेगा। वह रोइंग बोट से सजेगा। ताल में चैंपियनशिप के जरिये नौकायन का कमाल देखने को मिलेगा। 23 से 26 अक्टूबर तक होने वाली राष्ट्रीय सब जूनियर रोइंग चैंपियनशिप-2024 की तैयारी मंगलवार को पूरी हो गई।

सांसद रवि किशन ने बाकायदा कोर्स लेन का उद्घाटन भी कर दिया। पूरे दिन 20 राज्यों से आए खिलाड़ियों ने ताल में बोट उतारकर अभ्यास किया। चैंपियनशिप जीतने का प्रयास किया। प्रतियोगिता का उद्घाटन बुधवार को खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव करेंगे। 26 अक्टूबर बर को समापन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे।

रामगढ़ ताल में आयोजित जूनियर रोइंग राष्ट्रीय चैंम्पियनशिप के लिए झंडा दिखाकर लेनकोर्स व जेटी का उद्घाटन करते सांसद रविकिशन। जागरण


आयोजन सचिव व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पुनीत बालियान ने बताया कि प्रतियोगिता में 20 राज्यों की टीमें प्रतिभाग कर रही है। इसमें कुल 243 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। खिलाड़ियों के साथ 43 कोच भी हैं। प्रतियोगिता स्थल के आसपास सफाई, अस्थायी टायलेट की व्यवस्था हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें-प्राकृतिक मेंथा आयल होगा सस्ता, सिंथेटिक महंगा; किसानों व कारोबारियों को मिलेगी बड़ी राहत

प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों के आवासीय स्थल तथा प्रतियोगिता स्थल के समीप स्वास्थ्य विभाग की टीम दवाओं और एक-एक एम्बुलेंस के साथ तैनात रहेगी। मंगलवार को अभ्यास के दौरान एनडीआरएफ, डाक्टरों की टीम और पुलिस बल मौजूद रहा।

रामगढ़ ताल में आयोजित जूनियर रोइंग राष्ट्रीय चैंम्पियनशिप के तहत अभ्यास करते खिलाड़ी। जागरण


महाराष्ट्र से आ रहा सबसे बड़ा दल

प्रतियोगिता में सबसे बड़ा दल महाराष्ट्र से आया है। वहां से 24 बालक व 20 बालिका खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। हरियाणा से 29, पश्चिम बंगाल से 27, केरल से 24, पंजाब से 17, झारखंड व हरियाणा से 16-16, तमिलनाडु से 14, उड़ीसा से 11 खिलाड़ी शामिल होंगे। यूपी से कुल चार खिलाड़ी इसमें प्रतिभाग करेंगे, इसमें एक खिलाड़ी गोरखपुर का है।

खेलो इंडिया की भी मेजबानी कर चुका है रामगढ़ताल

इससे पहले मई 2023 में रामगढ़ताल खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत रोइंग प्रतियोगिता की सफल मेजबानी कर चुका है। उसमें पांच सौ और दो हजार मीटर की प्रतियोगिताएं हुई थीं।

इन प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

बालक और बालिका वर्ग में पांच-पांच प्रतियोगिताएं होंगी। सभी प्रतियोगिताएं 500 मीटर में सम्पन्न होंगी। सिंगल स्कल्स, डबल स्कल्स, काक्सलेस पेयर और काक्सलेस 4, अंडर 13 डबल स्कल्स प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

तैराकी में गोरखपुर अव्वल, लखनऊ तीसरे नंबर पर

वहीं, लखनऊ में राज्य स्तरीय विद्यालयी तैराकी, डाइविंग, वाटर पोलो प्रतियोगिता में पहले दिन गोरखपुर के तैराक छाए रहे। मुकाबले में 10 पदक के साथ गोरखपुर मंडल पहले स्थान पर रहा। सात पदक के साथ वाराणसी मंडल दूसरे और छह पदक के साथ लखनऊ मंडल तीसरे स्थान पर रहा। लखनऊ से 100 मीटर बैकस्ट्रोक के मुकाबले में बालिका वर्ग में कलावती निषाद और बालक वर्ग में विजयराम निषाद ने गोल्ड जीता।

इसे भी पढ़ें-साइबर ठगों ने बुजुर्ग महिला को बनाया 24 घंटे के लिए डिजिटल अरेस्‍ट, खाते से उड़ाए 32 लाख रुपये

प्रतियोगिता में सभी मंडल के बालक और बालिकाएं हिस्सा ले रही हैं। मंगलवार को पहले दिन की प्रतियोगिता में अपने-अपने आयु वर्ग में लखनऊ मंडल से 100 मीटर बैकस्ट्रोक बालिका वर्ग में दिव्या चौहान द्वितीय स्थान पर रहीं, 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक बालिका वर्ग में खुशी चौहान प्रथम रहीं। 100 मीटर बटरफ्लाई स्ट्रोक (बालिका) में वंदना साहनी प्रथम रहीं।

चार गुणा 100 मीटर फ्री स्टाइल रिले (बालिका) में लखनऊ मंडल से रिया, अनन्या, गौरी व शिखा दूसरे स्थान पर रहीं। माध्यमिक शिक्षा विभाग लखनऊ की ओर से यह प्रतियोगिता तीन दिन तक 35वीं वाहिनी पीएसी के शहीद भगत सिंह तरणताल में चलेगी। प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए अपर शिक्षा निदेशक सुरेंद्र कुमार तिवारी ने अच्छे स्वास्थ्य के लिए खेलकूद को सभी बच्चों के लिए अनिवार्य बताया।

इस दौरान संयुक्त शिक्षा निदेशक डा.प्रदीप कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार पांडेय ने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया। प्रतियोगिता के पहले दिन वैदिक कन्या इंटर कालेज की छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। पहले दिन फ्रीस्टाइल और बटरफ्लाई, बैकस्ट्रोक में रोचक मुकाबला रहा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।