Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोरखपुर में बोले केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी, '2047 के विकसित भारत को समर्पित है बजट'

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि बजट में उत्तर-प्रदेश का नाम भले ही नहीं है लेकिन अन्य राज्यों के साथ यूपी को भी बहुत लाभ मिला है। उत्तर प्रदेश को 10 नए राष्ट्रीय राजमार्ग और दो हजार बसावटों को सड़के मिलेंगी रेल के विकास के लिए लगभग 20 हजार करोड़ मिलेंगे। वहीं 12 नए औद्योगिक पार्कों की घोषणा हुई है उसमें दो से तीन उत्तर प्रदेश को मिलेंगे।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 27 Jul 2024 02:29 PM (IST)
Hero Image
वित्त राज्य मंत्री शनिवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत करते हुए। जागरण

 जागरण संवाददाता गोरखपुर। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि 2024-25 का यह केंद्रीय बजट 140 करोड़ देशवासियों की जनआकांक्षाओं का बजट है। यह बजट 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की प्रधानमंत्री की संकल्पना का बजट है।

वित्त राज्य मंत्री शनिवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत विश्व में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने उसको ध्यान में रखकर पेश किया गया है। इस बजट में 40 हजार करोड़ रुपये सड़क तथा 20 हजार करोड़ रेलवे के लिए प्रविधान किया गया है। इसमें सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है।

वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि इस वर्ष का बजट 48.21 लाख करोड़ का है, इसका उद्देश्य जीडीपी बढ़ाना, शिक्षा व कौशल की गुणवत्ता बढ़ाना और फिक्सल डेसिफिट को भी नियंत्रित रखता है।

इसे भी पढ़ें-नहीं थम रही अखिलेश-केशव की जुबानी जंग, डिप्‍टी सीएम ने किया पलटवार

विपक्ष पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष का उद्देश्य सिर्फ संसद की कार्यवाही में बाधा डालना है। विपक्ष विभाजनकारी राजनीति से प्रेरित होकर बयान बाजी कर रहा है।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर में खोराबार टाउनशिप से बेघर हुए लोगों मिली बड़ी राहत, अब GDA देगा फ्लैट

वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 20 लाख शहरी आवास और 25 लाख ग्रामीण आवास के साथ-साथ मुफ्त राशन योजना से प्रदेश के 15 करोड लोग लाभान्वित होंगे। देश के विकास में मिल का पत्थर साबित होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें