Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक दिन में टले दो ट्रेन एक्सीडेंट: सिलेंडर मिलने के बाद जम्मू मेल भी हादसे का शिकार होने से बची, खुल गया था नट...

कानपुर के प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास लूप लाइन पर सिलेंडर मिलने के बाद मुख्य ट्रैक पर जम्मू मेल हादसाग्रस्त होते-होते बच गई। जनरल डिब्बे के एक पहिए में लगे शाकर का नट खुल गया था जिससे वह लहराकर झूल रहा था। प्वाइंट मैन की नजर पड़ने पर बड़ी घटना टल गई। लगभग 44 मिनट प्रेमपुर स्टेशन पर ट्रेन खड़ी रहने के बाद काशन पर फतेहपुर ले जाई गई।

By atul mishra Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Sun, 22 Sep 2024 06:34 PM (IST)
Hero Image
प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास बोगी के पहिए से सांकर का नट खुल जाने के बाद खड़ी जम्मू मेल। जागरण

संवाद सहयोगी,जागरण • महाराजपुर (कानपुर) : दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर कानपुर के प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास लूप लाइन पर सिलेंडर मिलने के थोड़ी देर बाद ही मुख्य ट्रैक पर जम्मू मेल हादसाग्रस्त होते-होते बची।

कानपुर से प्रयागराज की ओर जाते समय प्रेमपुर स्टेशन से थोड़ा आगे बढ़ते ही अचानक जनरल डिब्बे के एक पहिए में लगे शाकर का नट खुल गया। जिससे वो लहराकर झूल रहा था। गनीमत रही कि ट्रैक की निगरानी कर रहे प्वाइंट मैन की नजर पड़ गई और बड़ी घटना होते-होते बच गई।

लगभग 44 मिनट प्रेमपुर स्टेशन पर ट्रेन खड़ी रहने के बाद काशन पर फतेहपुर ले जाई गई। वहां इंजीनियरों की टीम ने डिब्बे की मरम्मत की जिसके बाद वह आगे के लिए रवाना हो सकी।

मुख्य ट्रैक पर जम्मू मेल खड़ी होने के चलते पीछे से आ रही वंदेभारत ट्रेन को लूप लाइन से निकाला गया। कानपुर में प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास रविवार सुबह लूप लाइन पर छोटा घरेलू गैस सिलेंडर रखा मिला था। घटना की जानकारी के बाद पुलिस, जीआरपी व आरपीएफ के अधिकारी जांच कर रहे थे।

तभी अपरान्ह 10:27 पर मुख्य ट्रैक से कानपुर से प्रयागराज की ओर जम्मू मेल जा रही थी। इसी दौरान ट्रैक के किनारे खड़े प्वाइंटमैन कमलेश की नजर इंजन के बाद तीसरे जरनल डिब्बे पर पड़ी तो देखा कि पहिए के शाकर ढीला होकर खुल रहा है।

कमलेश ने तुरंत वाकी-टाकी से ट्रेन के चालक को सूचना दी। चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लेकर ट्रेन रोक दी। सूचना पर तत्काल वहां पर मौजूद सभी अधिकारी पहुंच गए। रेलवे के इंजीनियर ने जांच की। सिग्नल के आगे ट्रेन पहुंच जाने के चलते उसको थोड़ा पीछे किया गया।

लगभग पौना घंटे बाद 11:11 मिनट पर ट्रेन को काशन पर लेकर फतेहपुर के लिए रवाना किया गया। इस दौरान पीछे से आ रही वंदेभारत को लूप लाइन से निकाला गया।

जम्मू मेल सूबेदारगंज से वैष्णोदेवी कटड़ा तक चलती है। लगभग पौने घंटे तक यात्री भी परेशान रहे। आरपीएफ इंस्पेक्टर बीपी सिंह ने बताया कि पहिए के शाकर का नट ढीला हो गया था। जिसके चलते ट्रेन को रोकना पड़ा था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें