Move to Jagran APP

अब बिठूर पहुंचना होगा आसान, चौड़े किए जाएंगे दो प्रमुख मार्ग; बुलडोजर से हटाया जाएगा अतिक्रमण

बिठूर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कनेक्टिविटी बेहतर की जा रही है। मंधना-बिठूर मार्ग और कल्याणपुर-बिठूर मार्ग को 10 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा। इससे जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। इस परियोजना में लगभग 25 करोड़ रुपये का बजट खर्च किया जाएगा। बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी ने शहर के विकास कार्यों को लेकर 10 बिंदुओं पर समीक्षा की थी जिसमें बिठूर को लेकर निर्देश दिया था।

By ritesh dwivedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 08 Oct 2024 11:48 AM (IST)
Hero Image
बिठूर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दो सड़कों पीडब्ल्यूडी करेगा चौड़ीकरण

जागरण संवाददाता, कानपुर। बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की समीक्षा बैठक में बिठूर में पर्यटन को बढ़ाने के लिए कनेक्टिविटी बढ़ाने के निर्देश दिए थे। अफसरों ने कार्ययोजना पर अमल करना शुरू कर दिया है। लोक निर्माण विभाग मंधना-बिठूर रोड और कल्याणपुर-बिठूर मार्ग को 10 मीटर तक चौड़ा करेगा। इन दोनों सड़कों के निर्माण में लगभग 25 करोड़ रुपये का बजट खर्च किया जाएगा। पीडब्ल्यूडी जल्द ही डीपीआर शासन के पास भेजेगा।

ऐतिहासिक और धार्मिक नगरी बिठूर पर्यटन का बड़ा केंद्र हैं। गंगा के तट पर बसा यह स्थल पर्यटकों को हमेशा अपनी ओर आकर्षित करता रहा है। इस क्षेत्र में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है।

सीएम योगी ने विकास कार्यों को लेकर की थी समीक्षा

बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी ने शहर के विकास कार्यों को लेकर 10 बिंदुओं पर समीक्षा की थी, जिसमें बिठूर को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए कनेक्टिविटी बेहतर करने के निर्देश दिए थे। अब लोक निर्माण विभाग बिठूर-मंधना रोड को नौ किमी तक चौड़ा करेगा, जिसमें 13 करोड़ रुपये लगेंगे।

वहीं कल्याणपुर-बिठूर रोड को छह किमी तक 10 मीटर तक चौड़ा करने के लिए 12 करोड़ रुपये का बजट खर्च होगा। अभी यह दोनों रोड केवल सात मीटर चौड़ी हैं। यहां आने वाले पर्यटकों को जाम से न जूझना पड़े, इसके लिए चौड़ीकरण करने का निर्णय लिया गया है।

हटाया जाएगा अतिक्रमण

लोक निर्माण विभाग ने इन दोनों सड़कों का सर्वे करने के साथ ही डीपीआर तैयार कर ली है। चौड़ीकरण से पहले दोनों रोड से अतिक्रमण हटाया जाएगा। बिठूर तक कुछ ग्रामीण क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर सड़क पर अतिक्रमण करके कच्चे-पक्के निर्माण किए गए हैं।

बिठूर में ये हैं प्रमुख पर्यटन के केंद्र

बिठूर के ब्रह्मावर्त घाट को सृष्टि की रचना का केंद्र माना जाता है। यहां महर्षि वाल्मीकि का आश्रम भी है। मान्यता है कि लव-कुश का जन्म यहीं हुआ। ध्रुव ने पिता की गोद से उतारे जाने के बाद यहीं कठोर तप किया तो भगवान विष्णु ने उन्हें दर्शन दिए। रानी लक्ष्मी बाई का बचपन यहीं बीता। नानाराव पेशवा का किला यहीं पर है। यहां प्रमुख आकर्षणों में से एक कैलाश पर्वत की प्रतिकृति है, जहां भगवान शिव और पार्वती का निवास माना जाता है। कथा वाचकों के आश्रम के साथ ही अन्य तीर्थ स्थल के साथ मां गंगा का घाट दर्शनीय स्थलों में शामिल है।

अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग, अनिल कुमार ने बताया- बिठूर में पर्यटन को बढ़ाने के लिए कनेक्टिविटी को बेहतर किया जा रहा है। कल्याणपुर-बिठूर मार्ग और मंधना बिठूर मार्ग को 10 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा। इससे जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: योगी सरकार का गायों को लेकर बड़ा फैसला, सभी जिलों के डीएम को जारी किए गए निर्देश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें