Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इकाना स्‍टेड‍ियम पहुंचे सीएम योगी ने जब थामा बल्‍ला, लगाए शानदार शॉट्स; देखें PHOTOS

इकाना स्टेडियम में रविवार को 36वें अखिल भारतीय एडवोकेट क्रिकेट टूर्नामेंट की ट्राफी का अनावरण करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की 57 हजार ग्राम पंचायतों में खेल का मैदान बनाया जा रहा है। महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग ओपन जिम भी बनाए जा रहे हैं। विकासखंडों में मिनी स्टेडियम और जिले स्तर पर स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 07 Oct 2024 09:47 AM (IST)
Hero Image
इकाना स्‍टेड‍ियम में क्र‍िकेट खेलते सीएम योगी।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को एक इकाना स्टेडियम में ऑल इंडिया एडवोकेट्स क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने पिच पर उतरकर बल्लेबाजी में भी हाथ आजमाया। योगी ने दो गेंदों पर शॉट लगाए। साथ में मौजूद लखनऊ बेंच के सीनियर जज जस्टिस एआर मसूदी मौजूद रहे l

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खेल में टीम भावना को महत्व देते हुए कहा कि खेल हम सबको साथ कार्य करने की प्रेरणा देता है। टीम वर्क से सफलता की संभावना अधिक हो जाती है और टीम वर्क न होने से असफल होने की गुंजाइश भी उतनी ही ज्यादा हो जाती है। हर जीत हमें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है, लेकिन हर हार एक नया सबक होती है और नए प्रोत्साहन के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित करती है।

अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में रविवार को 36वें अखिल भारतीय एडवोकेट क्रिकेट टूर्नामेंट की ट्राफी का अनावरण करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की 57 हजार ग्राम पंचायतों में खेल का मैदान बनाया जा रहा है। महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग ओपन जिम भी बनाए जा रहे हैं। विकासखंडों में मिनी स्टेडियम और जिले स्तर पर स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। इससे युवा सही रास्ते पर आगे बढ़ेंगे और नशे से दूर रहेंगे।

उन्होंने कहा कि खेल एक टीम भावना के साथ हम सबको सम विषम परिस्थितियों से लड़ने की एक नई प्रेरणा देता है। दूसरा, यह मनोरंजन भी है और तीसरा अपने आप को आकलन करने का अवसर भी प्रदान करता है। जब मैच बेंच और बार के बीच हो तो यह न केवल रोचक होता है, बल्कि लोगों को एक प्रेरणा भी देता है। पिछले वर्षों में देश-प्रदेश में खेल आगे बढ़ा है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भी यही इच्छा है। ओलिंपिक हो, पैरालिंपिक या फिर एशियाड गेम्स, खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए निरंतर अवसर दिए जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वालों को छह करोड़, रजत पदक विजेता को तीन करोड़ और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी को एक करोड़ रुपये दे रही है। टोक्यो ओलिंपिक में हाकी में कांस्य पदक जीतने पर टीम के सदस्य और उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी ललित उपाध्याय को डिप्टी एसपी के पद पर नियुक्ति दी। इस बार हम राजकुमार पाल को भी सीधे नियुक्ति देने जा रहे हैं। कामनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाली एथलीट पारुल चौधरी को भी डिप्टी एसपी नियुक्त किया है। अब तक प्रदेश सरकार ने 500 खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति दी है।

अधिवक्ता कल्याण निधि बढ़ाई, कार्पस फंड अब 50 करोड़ का

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिवक्ता कल्याण निधि बढ़ा दी गई है। इसका कार्पस फंड 500 करोड़ रुपये कर दिया गया है। अधिवक्ता की असमय मृत्यु पर उसके परिजन को दी जाने वाली डेढ़ लाख की राशि को बढ़ाकर पांच लाख रुपये किया गया है। अब तक हम 134 करोड़ रुपये अधिवक्ता कल्याण राशि से दिवंगत अधिवक्ताओं के परिवारीजन को वितरित कर चुके हैं। इसमें अधिकतम आयु की सीमा को भी 60 वर्ष से बढ़ाकर 70 वर्ष कर दिया है।

यह भी पढ़ें:  UP News: स्वच्छ, सुरक्षित और सुव्यवस्थित होगा महाकुंभ 2025: सीएम योगी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें