Move to Jagran APP

Mahakumbh 2025: महाकुंभ में सुरक्षा के लिए होगा इजरायल की एंटी ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल, मुख्यमंत्री से मिले राजदूत

उत्तर प्रदेश में होने वाले महाकुंभ की सुरक्षा के लिए योगी सरकार इजरायल की एंटी ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इजरायल के राजदूत रूवेन अजार से मुलाकात में पुलिस आधुनिकीकरण और कुशल श्रमिकों की उपलब्धता पर चर्चा की। ड्रिप इरिगेशन और पेयजल के क्षेत्रों में सहयोग पर भी विचार विमर्श हुआ। इजरायल के राजदूत ने कहा कि उत्तर प्रदेश की कंपनियां इजरायल में आकर कार्य करें।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 16 Oct 2024 12:24 AM (IST)
Hero Image
लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके आवास पर मुलाकात करते इजरायल के राजदूत रूवेन अजार। फोटो : सूचना विभाग

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। अगले वर्ष प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ की सुरक्षा को लेकर योगी सरकार बड़े पैमाने पर तैयारी कर रही है। महाकुंभ में सुरक्षा के लिए इजरायल की एंटी ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर शिष्टाचार भेंट के दौरान इजरायल के राजदूत रूवेन अजार ने पुलिस आधुनिकीकरण सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।

रूवेन अजार ने मुख्यमंत्री से इजरायल में उत्तर प्रदेश के कुशल श्रमिकों की उपलब्धता बढ़ाने पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश से पांच हजार से अधिक कुशल श्रमिक वहां गए हैं। इजरायल की सरकार अन्य लोगों से भी वहां कार्य लेने की इच्छुक है। 

ड्रिप इरिगेशन व पेयजल के क्षेत्रों में सहयोग पर भी विचार

बैठक में ड्रिप इरिगेशन व पेयजल के क्षेत्रों में सहयोग पर भी विचार विमर्श किया गया। प्रदेश में दो स्थानों पर भूमिगत जल व पेयजल के क्षेत्र में इजरायल से सहयोग लिया जा रहा है। बुंदेलखंड क्षेत्र में भूमिगत जल का उपयोग करके ड्रिप इरिगेशन के माध्यम से खेती की उपज को बढ़ाने की योजना की एक डीपीआर प्रस्तुत की गई है। शासन स्तर पर इस पर शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा। 

इसके अतिरिक्त आगरा में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए इजरायली तकनीक व कंपनियों के साथ मिलकर कार्य किया जा रहा है। इजरायल के सहयोग से बस्ती व कन्नौज में दो सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाए गए हैं। 

उत्तर प्रदेश की कंपनियां इजरायल में आकर कार्य करें: राजदूत

बस्ती के फलों और कन्नौज के सब्जियों वाले सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को कृषि विज्ञान केंद्रों से जोड़कर किसानों के बीच इनकी पहुंच बढ़ाने जाने पर बल दिया गया है। इजरायल के सहयोग से कौशांबी में फल और चंदौली में सब्जी के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने पर भी चर्चा की गई। 

इजरायल के राजदूत ने कहा कि उत्तर प्रदेश की कंपनियां इजरायल में आकर कार्य करें और वहां के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें। इजरायली राजदूत ने औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी, जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही से भी मुलाकात की।

एनएचएम कर्मियों को 25 अक्टूबर तक देंगे मानदेय

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के कार्यरत करीब एक लाख कर्मचारियों को दीपावली के पर्व के चलते अक्टूबर महीने का मानदेय 25 अक्टूबर तक दिया जाएगा। 

एनएचएम, उत्तर प्रदेश की मिशन निदेशक डा. पिंकी जोवल की ओर से सभी जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह 20 अक्टूबर तक की उपस्थिति के आधार पर इस महीने का मानदेय इन्हें दिया जाएगा। 26 अक्टूबर को सभी जिले वेतन निर्गत किए जाने का प्रमाण पत्र एनएचएम मुख्यालय भेजेंगे।

यह भी पढ़ें: सामने आया मिल्कीपुर का रहस्य, इस वजह से नहीं हुआ चुनाव का एलान… गोरखनाथ बाबा से बड़ा कनेक्शन!

यह भी पढ़ें: यौन शोषण के आरोपों में घिरे भाजपा नेता, अभिनेत्री ने कहा- मैं भी किसी की बेटी… फोटो वायरल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें