Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: अब ऑनलाइन होगा परिषदीय स्कूलों के छात्रों का रिजल्ट, विद्यार्थियों का परिणाम प्रेरणा पोर्टल पर होगा अपलोड

यूपी में अब परिषदीय प्राथमिक स्कूलों व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ रहे सभी छात्रों का परीक्षा परिणाम ऑनलाइन उपलब्ध होगा। प्रेरणा पोर्टल पर सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों का परिणाम अपलोड किया जाएगा। छात्रों का परीक्षा परिणाम आसानी से ऑनलाइन देखा जा सकेगा। विद्या समीक्षा केंद्र के माध्यम से प्रत्येक स्कूल के रिजल्ट का विश्लेषण किया जाएगा। खराब प्रदर्शन वाले स्कूलों के रिजल्ट में सुधार के लिए उपाय किए जाएंगे।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 07 Oct 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
छात्रों का परीक्षा परिणाम ऑनलाइन होगी उपलब्‍ध।- सांकेति‍क तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। अब परिषदीय प्राथमिक स्कूलों व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ रहे सभी छात्रों का परीक्षा परिणाम ऑनलाइन उपलब्ध होगा। प्रेरणा पोर्टल पर सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों का परिणाम अपलोड किया जाएगा। छात्रों का परीक्षा परिणाम आसानी से ऑनलाइन देखा जा सकेगा। विद्या समीक्षा केंद्र के माध्यम से प्रत्येक स्कूल के रिजल्ट का विश्लेषण किया जाएगा। खराब प्रदर्शन वाले स्कूलों के रिजल्ट में सुधार के लिए सख्त उपाय किए जाएंगे। शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाए जाने के साथ-साथ परीक्षा में भी सुधार होगा।

स्कूली शिक्षा महानिदेशालय की ओर से प्रेरणा पोर्टल पर ऑनलाइन रिजल्ट अपलोड करने का विकल्प जोड़ दिया गया है। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित इन स्कूलों में वर्ष भर में दो सत्रीय परीक्षाएं होती हैं। यह परीक्षा अगस्त व फरवरी महीने में ली जाती हैं।

वहीं, अक्टूबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा और मार्च में वार्षिक परीक्षाएं होती हैं। कई बार स्कूलों में विद्यार्थियों के ढंग से परीक्षा परिणाम तक तैयार नहीं किए जाते। ऐसे में अब आनलाइन व्यवस्था होने से किसी भी तरह की गड़बड़ी की आशंका नहीं रहेगी। कुल 1.32 लाख परिषदीय प्राथमिक स्कूल व उच्च प्राथमिक स्कूल हैं। इन विद्यालयों में कुल 1.54 करोड़ विद्यार्थी पढ़ते हैं।

मूल्‍यांकन में भी होगी आसानी

राज्य स्तर पर स्कूलों की निगरानी व शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए विद्या समीक्षा केंद्र बनाया गया है। केंद्र की मदद से समय-समय पर विद्यालयों के प्रदर्शन की रिपोर्ट विभिन्न जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजी जाती है। गड़बड़ी पाए जाने पर शिक्षकाें के खिलाफ कार्रवाई भी की जाती है। अब रिजल्ट ऑनलाइन किए जाने से विद्यार्थियों का रिकार्ड हर समय सर्वसुलभ होगा। हर साल का परिणाम उपलब्ध होने से विद्यार्थियों का सतत मूल्यांकन भी आसानी से हो सकेगा।

यह भी पढ़ें: 'किसी भी जाति-सम्प्रदाय पर अपमानजनक टिप्पणी बर्दाश्‍त नहीं', सीएम योगी बोले- चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें