Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: भड़काऊ भाषण और माहौल बिगाड़ने वालों पर चलेगा पुलिस का डंडा, DGP ने अधि‍कार‍ियों को द‍िए न‍िर्देश

यूपी में भड़काऊ भाषण देने व माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों पर पुलिस का डंडा चलेगा। इस संदर्भ में डीजीपी प्रशान्त कुमार ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों के प्रति किसी भी स्तर पर नरमी न बरती जाए। त्योहारों के मद्देनजर उन्होंने संवेदनशील स्थलों को चिह्नित करने व सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 07 Oct 2024 07:51 AM (IST)
Hero Image
डीजीपी ने कानून-व्यवस्था व मिशन शक्ति के संबंध में की समीक्षा बैठक।- फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में भड़काऊ भाषण देने व माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों पर पुलिस का डंडा चलेगा। इस संदर्भ में डीजीपी प्रशान्त कुमार ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों के प्रति किसी भी स्तर पर नरमी न बरती जाए। त्योहारों के मद्देनजर उन्होंने संवेदनशील स्थलों को चिह्नित करने व सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि मिशन शक्ति के पांचवें चरण को शुरू करने के लिए महिला बीट प्रणाली को और अधिक सक्रिय किया जाए।

रविवार को उन्होंने पुलिस मुख्यालय लखनऊ में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था व मिशन शक्ति के पांचवें चरण की शुरूआत की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा के लिए जल्द ही मिशन शक्ति अभियान का पांचवा चरण शुरू किया जाना है। इसे लेकर संबंधित अधिकारी विभिन्न विभागों के साथ समन्वय बनाकर सारी तैयारियां पूरी कर लें। साथ ही महिला बीट प्रणाली को और सक्रिय किया जाए।

उन्होंने कहा कि थानों में तैनात महिला पुलिस कर्मी ज्यादा से ज्यादा महिलाओं से संवाद कर उनकी समस्याओं व शिकायतों का निस्तारण कराएं। थाने में आने वाली महिलाओं की शिकायतों के निस्तारण के लिए महिला हेल्प डेस्क का प्रयोग किया जाए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विगत वर्षो में लूट, नकबजनी, चोरी व अन्य बड़े अपराधों वाले स्थलों को चिह्नित कर वहां पर पीआरवी (पुलिस रिस्पांस व्हीकल) का व्यवस्थापन किया जाए। साथ ही रात में 112 के वाहनों की फ्लैसर लाइट व हूटर का प्रयोग किया जाए। आगामी त्योहारों में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीजीपी ने सभी धर्म गुरूओं, सामाजिक व व्यवसायिक संगठनों के पदाधिकारियों से जिलाधिकारियों के माध्यम से संवाद करने के निर्देश भी दिए हैं। साथ ही कहा है कि जिलों में गठित शांति समितियों की बैठकें की जाएं।

उन्होंने सभी देवी मंदिरों, पूजा पंडालों, जुलूसों, प्रतिमा विसर्जन व रामलीला कार्यक्रम स्थलों के आयोजन समिति के सदस्यों की जानकारी एकत्र करने के निर्देश दिए हैं। कहा है कि कार्यक्रमों में होने वाली भीड़ का आंकलन कर पर्याप्त मात्रा में पुलिस कर्मियों की मौके पर तैनाती की जाए। जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ मिलकर प्रतिमा विसर्जन व रावण पुतला दहन के स्थानों का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के निर्देश भी डीजीपी ने दिए हैं। डीजीपी ने साइबर अपराधों को रोकने के लिए जागरूकता अभियान चलाकर अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के निर्देश भी दिए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें