Move to Jagran APP

मीरापुर विधानसभा सीट को लेकर गरमाई सियासत, सपा ने कर डाली रिटर्निंग अधिकारी को हटाने की मांग; वजह भी बताई

समाजवादी पार्टी ने मीरापुर विधानसभा उपचुनाव में तैनात रिटर्निंग अधिकारी सुबोध कुमार को हटाने की मांग की है। सपा का आरोप है कि सुबोध कुमार प्रदेश सरकार में मंत्री सोमेंद्र तोमर के करीबी रिश्तेदार हैं और उनके रहते उपचुनाव निष्पक्ष नहीं होगा। इस मामले में मुजफ्फरनगर के सपा जिलाध्यक्ष व पूर्व सांसद कादिर राणा ने लिखित शिकायत की है ।

By Nishant Yadav Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 23 Oct 2024 08:43 PM (IST)
Hero Image
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव - फाइल फोटो
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने मीरापुर विधानसभा सीट के उपचुनाव से पहले वहां तैनात रिटर्निग अधिकारी को हटाने की मांग की है। सपा के प्रदेश अध्यक्ष श्याम लाल पाल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा को इस संदर्भ में ज्ञापन भी दिया है।

ज्ञापन में मीरापुर विधानसभा उप-निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर सुबोध कुमार को प्रदेश सरकार में मंत्री सोमेंद्र तोमर का करीबी रिश्तेदार बताते हुए उन्हें तत्काल प्रभाव से इस पद से हटाने की मांग की है।

ज्ञापन में कहा गया है कि मुजफ्फरनगर के सपा जिलाध्यक्ष व पूर्व सांसद कादिर राणा ने लिखित शिकायत की है कि सुबोध कुमार के रिटर्निंग आफिसर के पद पर बने रहते हुए मीरापुर विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव प्रभावित होगा और इसके निष्पक्ष, स्वतंत्र, भयमुक्त संपन्न होने पर संशय है। उन्हें रिटर्निग आफिसर के पद और निर्वाचन कार्यों से तत्काल हटाया जाना जरूरी है।

सपा के मुजतबा समेत तीन प्रत्याशियों ने कराया नामांकन

प्रयागराज : फूलपुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में बुधवार को सपा के मुजतबा सिद्दकी और दो निर्दलीय प्रत्याशियों ने अपना नामांकन कराया। मुजतबा ने दो सेट में पर्चा दाखिल किया, जबकि दोनों निर्दल उम्मीदवारों ने एक-एक सेट में ही पर्चा जमा कया। नामांकन के लिए अब दो दिन गुरुवार व शुक्रवार ही बचे हैं। दोनों दिन सबसे ज्यादा नामांकन होने की उम्मीद है।

इसको लेकर कलेक्ट्रेट में मुख्य गेट से लेकर नामांकन कक्ष तक अतिरिक्त प्रबंध किए गए हैं। शुक्रवार से नामांकन कराने की तिथि निर्धारित हुई थी। तीन दिन तक एक भी नामांकन नहीं हुए थे जबकि चौथे दिन मंगलवार को दो निर्दलीय प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया था। पांचवें दिन बुधवार को सपा के मुजतबा सिद्दकी और निर्दलीय राजनारायण पटेल व साहिद खां ने नामांकन पत्र जमा किया।

नामांकन कक्ष में चुनाव अधिकारी व एसडीएम फूलपुर दिग्विजय सिंह व सहायक चुनाव अधिकारी अनिल पाठक ने पर्चा जमा कराया। इसके पहले मंगलवार को दो निर्दल प्रत्याशियों ने नामांकन किया था। गुरुवार को बसपा प्रत्याशी जितेंद्र कुमार सिंह का पर्चा दाखिल होगा। शुक्रवार को नामांकन पत्र जमा करने का अंतिम दिन है।

उप चुनाव को लेकर कलेक्ट्रेट में अब गहमागहमी बढ़ गई है। अंतिम दो दिनों तक यह गहमागहमी और भी बढ़ने की उम्मीद है। इन्हीं दो दिनों के दौरान भाजपा प्रत्याशी का पर्चा जमा किया जाएगा। बुधवार को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से मलावा बुजुर्ग निवासी सर्वेश कुमार, जनहित भारत पार्टी के नाम पर बाल आश्रय दूबे तथा अपना दल के नाम से अविनाश कुमार ने नामांकन फार्म लिया है। अब तक कुल 38 लोग नामांकन के लिए फार्म ले चुके हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।