Move to Jagran APP

UP Bypolls 2024: विधानसभा उपचुनाव के लिए 15 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, भाजपा ने लिस्ट ही नहीं की जारी

विधानसभा की नौ सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए मंगलवार को 12 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा। अंबेडकर नगर की कटेहरी विधानसभा सीट से सपा प्रत्याशी शोभावती वर्मा और बसपा के अमित वर्मा ने नामांकन किया। 18 अक्टूबर से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया में अभी तक कुल 15 प्रत्याशी पर्चा भर चुके हैं। 25 अक्टूबर नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख है।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 22 Oct 2024 09:53 PM (IST)
Hero Image
विधानसभा उपचुनाव के लिए 15 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। विधानसभा की नौ सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए मंगलवार को 12 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा। अंबेडकर नगर की कटेहरी विधानसभा सीट से सपा प्रत्याशी शोभावती वर्मा और बसपा के अमित वर्मा ने नामांकन किया। 18 अक्टूबर से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया में अभी तक कुल 15 प्रत्याशी पर्चा भर चुके हैं। 25 अक्टूबर नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख है।

अभी तक भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं की है। वहीं सपा ने सात प्रत्याशी घोषित किए हैं। बीते सोमवार को मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से सपा प्रत्याशी तेज प्रताप यादव ने पर्चा भरा था। अलीगढ़ की खैर, कानपुर की सीसामऊ और मीरजापुर की मझवां सीट के लिए अभी तक एक भी प्रत्याशी ने पर्चा दाखिल नहीं किया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि अब तक कुल जिन 15 प्रत्याशियों ने पर्चे भरे हैं उनमें मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट के लिए छह, मुरादाबाद की कुंदरकी सीट के लिए एक, गाजियाबाद सीट के लिए दो, प्रयागराज की फूलपुर सीट के लिए दो और अंबेडकर नगर की कटेहरी सीट के लिए तीन प्रत्याशी शामिल हैं।

कुंदरकी उपचुनाव : पुलिस के रडार पर हिस्ट्रीशीटर और गैंगस्टर

मुरादाबाद : कुंदरकी विधानसभा के उपचुनाव को लेकर प्रदेश की सभी राजनीतिक पार्टियों के नेताओं की निगाह है। कई नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है। इसको लेकर जिला प्रशासन और पुलिस अलर्ट है। पुलिस ने विधानसभा क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटर 769 और अपराधी 2664 की जानकारी जुटा ली है। सबको चेतावनी देने के साथ ही बता दिया है कि शरारत हुई तो सख्ती से कार्रवाई होगी।

कुंदरकी विधानसभा उपचुनाव में नामाकंन प्रक्रिया शुरू होने के साथ पुलिस ने क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटरों पर निगरानी बढ़ा दी है। मूंढापांडे 171, मैनाठेर 97, कटघर 143, कुंदरकी 87, पाकबड़ा 75, भगतपुर 85, भोजपुर में 111 हिस्ट्रीशीटर हैं। विधानसभा क्षेत्र में 6293 लोगों के पास लाइसेंसी शस्त्र हैं।

शस्त्र लेकर अपने क्षेत्र में कोई भी नहीं घूमेगा। जिससे किसी पर भी दबाव न पड़े। इसके अलावा दबंगों पर भी निगाह रखी जा रही है। पुलिस की निगाह 325 मतदान केंद्रों पर भी रहेगी। यह संवेदनशील बूथ हैं। पुलिस ने सभी के ऊपर निगरानी बढ़ा दी है।

इनमें से जो भी किसी पर दबाव बनाता है या फिर कोई लालच देकर चुनाव प्रभावित करने का प्रयास करेगा। उन सभी के खिलाफ कार्रवाई होगी। एसएसपी, एसपी देहात, एसपी क्राइम, एसपी सिटी प्रतिदिन संबंधित थाना क्षेत्र में निगरानी के लिए पहुंच रहे हैं। हर दिन का अपडेट भी वरिष्ठ अधिकारियों को दिया जा रहा है। पुलिस इन क्षेत्रों में पैदल मार्च भी कर रही है। जिससे सभी को यह अंदाजा भी रहे कि गड़बड़ की तो फिर कार्रवाई होगी।

कुंदरकी उपचुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराया जाएगा। सात थाना क्षेत्रों में कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र में मतदाता हैं। 769 हिस्ट्रीशीटर हैं। इन सभी की निगरानी निरंतर कराई जा रही है। शरारत अगर की तो सख्ती से निपटेंगे। - सतपाल अंतिल, एसएसपी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।