Move to Jagran APP

पतंजलि योग की 2000 शाखाएं फिर से होंगी आरंभ

मंगल पांडे नगर सामुदायिक केंद्र में पतंजलि योग के 25 जिलों के प्रभारियों की बैठक

By JagranEdited By: Updated: Sat, 05 Mar 2022 07:15 AM (IST)
Hero Image
पतंजलि योग की 2000 शाखाएं फिर से होंगी आरंभ

मेरठ,जेएनएन। मंगल पांडे नगर सामुदायिक केंद्र में पतंजलि योग के 25 जिलों के प्रभारियों की बैठक हुई। पतंजलि और भारत स्वाभिमान के केंद्र प्रभारी राकेश कुमार ने कहा कि मुख्यालय हरिद्वार की योजनाओं को सभी राज्यों में क्रियान्वित कराने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना काल में योग की जो आफलाइन कक्षाएं बंद हो गई थीं, उन्हें फिर से संचालित करने के लिए कहा।

पश्चिम उत्तर प्रदेश के जनपदों में 2000 योग कक्षाएं चलती थीं। इन्हें फिर से आरंभ करने के लिए कहा। सभी जिलों में पतंजलि योग ग्राम की तर्ज पर वेलनेस सेंटर खोलने की योजना है। प्रदेश के सभी बड़े गांवों में पतंजलि आरोग्य केंद्र खोले जाएंगे। मुख्य केंद्र प्रभारी ने इसके लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करने के लिए कहा। कहा कि भारतीय शिक्षा बोर्ड का गठन हो गया है। इसमें गुरुकुलों को पंजीकृत किया जाएगा। राकेश कुमार ने कहा कि नोएडा में तक्षशिला और नालंदा की तरह ग्लोबल यूनिवर्सिटी बनाई जा रही है। इसमें एक लाख छात्र अध्ययन कर सकेंगे। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर की आधुनिक और प्रचीन शिक्षा प्रदान की जाएगी। केंद्रीय प्रभारी ने कहा कि भारत सरकार ने योग को खेल का दर्जा दे दिया है। योग की प्रतियोगिताएं आरंभ की जाएंगी। प्रचार-प्रसार के लिए योग प्रशिक्षक तैयार किए जाएंगे। कवि विजय प्रेमी की पुस्तक का विमोचन किया गया। सुनील शास्त्री, विपिन आर्य, अनिल सिक्का, एसपी सिंह, विनोद चौधरी, दयाशंकर आर्य, कृष्णानंद आदि मौजूद रहे।

प्रमाण पत्र वितरण के साथ शिविर का समापन: गांव बिसौला में चल रहे महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार शिविर का शुक्रवार को समापन हो गया। प्रशिक्षणाíथयों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

तीन दिवसीय शिविर राजकीय फल संरक्षण केंद्र मोदीपुरम के तत्वावधान में आयोजित किया गया। शिविर में प्रशिक्षण केंद्र के प्रधानाचार्य डा. एसपी सिंह प्रधानाचार्य ने विभाग की ओर से संचालित खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को दी जाने वाली अनुदान की योजनाओं को पीएमएफएमई, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नीति 2017 एवं किसान संपदा की योजना की जानकारी दी। जिनमें क्रमश: 35 प्रतिशत अनुदान अधिकतम 10 लाख, 25 प्रतिशत अनुदान अधिकतम 50 लाख व ब्याज आदि की जानकारी दी।

केंद्र प्रभारी टीके शर्मा द्वारा विभिन्न पदाथों का बनाना बताया। शिविर के समापन पर राजकीय स्कूल बिसौला की प्रधानाचार्या रंजना गौतम द्वारा प्रशिक्षणाíथयों को प्रमाण पत्र दिए गए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।