Move to Jagran APP

Gold-Silver Price: दीवाली से पहले बढ़े सोना-चांदी के दाम, टूट गया 12 साल का रिकॉर्ड; तीन दिन में चार हजार का उछाल

चांदी की कीमतों में 12 सालों में सबसे ज़्यादा उछाल देखने को मिला है। सोने की कीमतों में भी तेज़ी आई है। इस समय चांदी की कीमत लगभग 99 हजार रुपये प्रति किलो हो गई है। जानिए इस उछाल की वजह क्या है और बाज़ार पर इसका क्या असर पड़ रहा है। साथ ही मेरठ के एक मेडिकल कॉलेज से सोने के आभूषण चोरी होने की खबर भी पढ़ें।

By pradeep diwedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 22 Oct 2024 02:24 PM (IST)
Hero Image
दीवाली से पहले बढ़े सोना-चांदी के दाम - जागरण ग्राफिक्स।

जागरण संवाददाता, मेरठ। सोने की कीमत में 15 दिनों में भारी उछाल आया तो चांदी के भी अचानक तेजी बढ़ गए हैं। इसके कारण बाजार पर असर पड़ता लेकिन त्योहार और शादियों ने संभाल लिया। कीमत में बढ़ोतरी का कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अस्थिरता और तनाव को बताया जा रहा है।

सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम लगभग 80 हजार रुपये है। 15 दिनों में धीरे-धीरे कीमत में बढ़ोतरी हुई है। सोने की इस कीमत के कारण चांदी का भाव अधिक बढ़ गया है। 12 साल बाद चांदी की कीमत में इतनी बढ़ोतरी अचानक देखी गई है। इस समय चांदी की कीमत लगभग 99 हजार रुपये प्रति किलो हो गई है।

तीन दिन में चार हजार का उछाल

शुक्रवार को ही चांदी की कीमत 95 हजार रुपये थी जबकि सोमवार को 99 हजार। मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के महामंत्री विजय आनंद अग्रवाल ने बताया कि सोने और चांदी की कीमत में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। लगभग 12 साल में सबसे अधिक महंगी चांदी हुई है।

रघुनंदन प्रसाद सर्राफ के निदेशक रवि प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि कीमत में बढ़ोतरी के कारण बाजार स्थिर होने लगता है लेकिन दिवाली और शादियों का समय होने के कारण खरीदारी पर असर नहीं दिखाई दे रहा है।

तनिष्क ज्वेलर्स के निदेशक अभिषेक जैन का कहना है कि सोने का दाम बढ़ा है। इससे ग्राहक अपनी पसंद में कुछ परिवर्तन करने लगे हैं। जिन्हें अब भारी ज्वेलरी खरीदनी है वे हल्की ज्वेलरी को पसंद कर रहे हैं। भारी ज्वेलरी की कीमत में ही डायमंड ज्वेलरी मिल रही है इसलिए अब इसे उसके विकल्प के रूप में ग्राहक खरीद रहे हैं।

रिटायर्ड विभागाध्यक्ष के घर से सोने के आभूषण चोरी

मेरठ: मेडिकल कालेज की रिटायर्ड विभागाध्यक्ष एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डाक्टर अभिलाषा गुप्ता के घर से महिला अनुचर ने लाखों के आभूषण चोरी कर लिए। डाक्टर ने सेफ में आभूषण देखे, तब उन्हें मामले की जानकारी मिली। तत्काल ही महिला अनुचर को घर से निकाला। साथ ही उसके खिलाफ मेडिकल थाने में मुकदमा दर्ज करा दिया है।

मंगल पांडेय नगर निवासी डा. अभिलाषा गुप्ता के यहां संजय नगर निवासी गुडिया घर का काम करती थी। कुछ दिन पहले चिकित्सक के कमरे से करीब 30 ग्राम सोने के कंगन गायब हो गए। चिकित्सक ने काफी देर तक घर के अंदर कंगन की तलाश की। तब तक गुडिया काम खत्म करके अपने घर जा चुकी थी। उसके बाद महिला डाक्टर ने फोन कर गुडिया से कंगन की जानकारी मांगी। उसने कंगन की जानकारी नहीं होने की बात कही है।

दूसरे दिन काम पर आने के बाद गुडिया ने तीन-चार दिन तक चिकित्सक के साथ मिलकर घर में कंगन तलाश किए, तब भी घर में कंगन नहीं मिल पाए। महिला चिकित्सक के अनुसार कंगन जिस दिन गायब हुए, गुडिया के अलावा उनके कमरे में कोई और गया ही नहीं था। इस पर उन्होंने गुडिया को काम से हटा दिया।

इसके बाद उन्होंने अन्य सामान चोरी होने का शक होने पर देखा तो पता चला कि करीब 35 ग्राम सोने की चार चूड़ी भी पहले चोरी हो चुकी हैं। वह चूड़ी कभी कभार ही पहनती थी। चिकित्सक की शिकायत पर पुलिस ने आरोपित महिला के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। थाना प्रभारी शीलेश यादव ने बताया कि महिला डाक्टर के घर की फुटेज देखी जा रही है, महिला अनुचर द्वारा चोरी की पड़ताल की जा सकें।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।