Move to Jagran APP

दिल्ली और नोएडा वालों के लिए अच्छी खबर, सुगम होगा आवागमन; 105 करोड़ की फाइल हुई पास

YEIDA Updates राजधानी दिल्ली और नोएडा वालों के लिए एक अच्छी खबर है। नोएडा प्राधिकरण ने चिल्ला एलिवेटेड रोड की फाइल को 105 करोड़ रुपये की अतिरिक्त लागत के साथ लखनऊ वित्त समिति को भेज दिया है। निर्माण कार्य जल्द शुरू होने की उम्मीद है। इस परियोजना से दिल्ली और नोएडा के बीच आवागमन सुगम होगा। आगे विस्तार से पढ़िए पूरी खबर।

By Kundan Tiwari Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 16 Oct 2024 01:43 AM (IST)
Hero Image
दीपावली के बाद चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम शुरू हो सकता है। जागरण फोटो

जागरण संवाददाता, नोएडा। दीपावली के बाद चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम शुरू हो सकता है। इसके संकेत मिलने लगे है, क्योंकि नोएडा प्राधिकरण सीईओ डा लोकेश एम ने 105 करोड़ की फाइल पर एप्रूवल देकर वित्तीय समिति शासन को भेज दी है। वित्तीय समिति की ओर से अध्ययन करने के बाद फाइनल अनुमति मिल मिल जाएगा। इसके बाद उत्तर प्रदेश सेतु निगम चयनित कंपनी के साथ अनुबंध साइन करेगा। निर्माण कार्य शुरू कराएगा।

वित्तीय समिति के पास भेजी थी फाइल

बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड की ओर से परियोजना में 153 करोड़ रुपये की अतिरिक्त लागत आने की संभावना जताई थी, जिसके बाद प्राधिकरण सीईओ डा लोकेश एम ने शासन से मार्ग दर्शन व अतिरिक्त लागत की मंजूरी की अनुमति के लिए पत्र लिखा था, जिससे मिले गाइडेंस के बाद सीईओ ने 105 करोड़ की फाइल को वित्तीय समिति के पास भेज दिया है।

बता दें कि शहदरा ड्रेन के ऊपर से दिल्ली स्थित चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक 5.5 किलोमीटर का चिल्ला एलिवेटेड रोड बनाया जाना है। इसको दिल्ली के मयूर विहार फ्लाईओवर से जोड़ा जाएगा। निर्माण के लिए अप्रैल 2023 में यूपी कैबिनेट ने जीएसटी सहित 787 करोड़ 31 लाख 82 हजार रुपये की लागत को मंजूरी दे दी थी।

इस साल करीब छह माह पहले उत्तर प्रदेश सेतु निगम ने नोएडा प्राधिकरण को पत्र लिखकर कहा कि इस परियोजना पर करीब 153 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्चा आएगा। अलग-अलग मद में कुल 937 करोड़ 90 लाख 86 हजार रुपये खर्चा आना बताया। यह लागत मंजूर होने के बाद ही मौके पर काम शुरू हो सकेगा।

नोएडा प्राधिकरण ने शासन स्तर से सुझाव मांगा था

इस पत्र का हवाला देते हुए नोएडा प्राधिकरण ने शासन स्तर से सुझाव मांगा था, जिसके बाद 105 करोड़ अतिरिक्त फाइनल किया गया। सेतु निगम की तरफ से और मांगे जा रहे करीब 46 करोड़ रुपये की राशि को खारिज कर दिया है। ऐसे में अब कुल 892 करोड़ 75 लाख 34 हजार रुपये की लागत से एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा।

अब प्राधिकरण इस संबंध में सेतु निगम को पत्र भेजकर आगे की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहेगा। इस साल दिसंबर तक काम शुरू कराने की तैयारी है। एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए सेतु निगम टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर चुका है। इसको बनाने का जिम्मा एमजी कांट्रेक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है।

इस परियोजना का निर्माण कराने के लिए लोक निर्माण विभाग खुद आगे आया था। लोक निर्माण विभाग की तरफ से नोएडा प्राधिकरण को 27 अगस्त 2018 को पत्र भेजते हुए बताया गया कि इस काम के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड को कार्यदायी संस्था नामित किया गया है।

यह भी पढ़ें- Delhi Coaching Center Incident: आरोपियों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त सबूत, UPSC छात्रों की मौत पर CBI की दलील

इस परियोजना पर आने वाले खर्चे के रूप में 50 प्रतिशत धनराशि प्रदेश सरकार और 50 प्रतिशत राशि नोएडा प्राधिकरण वहन करेगा। पत्र के बाद सेतु निगम व प्राधिकरण के बीच 18 जनवरी 2019 को एमओयू हुआ था।

यह भी पढ़ें- CBI ने दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर और SI को 10 लाख की रिश्वत लेते पकड़ा, मुकदमे से बचाने के लिए की थी एक करोड़ की डील

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें