Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुंबई CBI की टीम ने यूपी में की बड़ी कार्रवाई, आरेडिका के दो अधिकारियों समेत तीन को उठाया; क्या है पूरा मामला?

सीबीआई मुंबई की टीम ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित आधुनिक रेलडिब्बा कारखाने में छापेमारी कर भ्रष्टाचार के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में आरेडिका के स्टोर विभाग में तैनात मुख्य डिपो सामग्री प्रबंधक रंजीत कुमार वार्ड ऑफिसर अरविंद कुमार और एक प्राइवेट कर्मचारी रिंकू शामिल हैं। सीबाीआई की टीम की छापेमारी से अफरातफरी मच गई।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 06 Oct 2024 02:06 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, लालगंज (रायबरेली)। आधुनिक रेलडिब्बा कारखाना में सीबीआई मुंबई की टीम आने से अफरातफरी मच गई। सीबीआई ने भ्रष्टाचार के मामले में आरेडिका के स्टोर विभाग में तैनात मुख्य डिपो सामग्री प्रबंधक रंजीत कुमार व वार्ड ऑफिसर समेत एक प्राइवेट कर्मचारी रिंकू को उठाया है, जिसमें अधिकारियों व कंपनी के बीच मध्यस्थता करने वाला बताया जा रहा है।

शनिवार को मुम्बई से आई सीबीआई टीम स्टोर व अकाउंट विभाग पहुंची थी। सीबीआई टीम आने के बाद अधिकारियों में खलबली मच गई थी। हालांकि सभी अधिकारी इस बात को लेकर मीडिया से कुछ भी बताने से बचते रहे।

सामान को पास करने को मांगी थी रिश्वत

विश्वस्त सूत्र बताते हैं कि आधुनिक रेलडिब्बा कारखाना में रेलडिब्बा निर्माण से सम्बन्धित सामान की आपूर्ति करने वाली एक फर्म द्वारा भेजे गए सामान को खराब गुणवत्ता का बताकर रिजेक्ट कर दिया गया था। बाद में उसी सामान को पास करने के लिए रूपयों की मांग की गयी थी।

रूपयों का लेन देन कंपनी व अधिकारियों के मध्य मध्यस्थता कराने वाले रिंकू निवासी पूरे जबर मजरे धनाभाद के माध्यम से हुई और उसके बैंक खाते में रूपये मंगाए गए। इस बात की शिकायत कंपनी के अधिकारियों ने सीबीआई से की थी।

मामले की जांच को लेकर सीबीआई मुम्बई की टीम शनिवार को आधुनिक रेलडिब्बा कारखाना पहुंची और मुख्य डिपो सामग्री प्रबंधक रंजीत कुमार व अरविंद कुमार समेत रिंकू से पूंछतांछ शुरू की।

मामला दर्ज कर किया गया गिरफ्तार

बताया गया है कि टीम ने दोनो अधिकारियों के टाईप फोर स्थित आवासों पर भी जांच की। टीम ने तीनों को रात भर आवासीय परिसर स्थित विश्राम गृह में रखा। बाद में उनके विरूद्ध बीएनएस 2023 की धारा 6(2) पीसी एक्ट 1988 के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया।

सीबीआई,एसीबी मुम्बई के पीआई अनीश कुमार उनका चिकित्सीय परीक्षण रविवार की दोपहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कराया है। सभी तीनों को न्यायालय में रिमांड के लिए पेश किया गया है। आरेडिका में सीबीआई टीम द्वारा किसी अधिकारी को पकड़ने का यह पहला मामला है।

इसे भी पढ़ें: आखिर कहां बनी थी उम्र घटाने वाली मशीन? 40 लाख का आया था खर्च, कानपुर में करोड़ों की ठगी के बाद फूटा भांडा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें