Move to Jagran APP

Ayushman Card: अब स्मार्टफोन से घर बैठे खुद बनाएं आयुष्मान कार्ड, Step-By-Step समझें पूरी प्रक्रिया

How To Apply Ayushman Card Online In UP आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी हैं और अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है तो इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है। अब घर बैठे ही अपने स्मार्ट फोन से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। इससे कार्डधारक किसी भी सरकारी अथवा सूचीबद्ध निजी अस्पताल से प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा ले सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Thu, 26 Oct 2023 03:51 PM (IST)
Hero Image
Ayushman Card: अब स्मार्टफोन से घर बैठे खुद बनाएं आयुष्मान कार्ड, Step-By-Step समझें पूरी प्रक्रिया
जागरण संवाददाता, श्रावस्ती। (How To Apply Ayushman Card Online) आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी हैं और अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है, तो इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है। अब घर बैठे ही अपने स्मार्ट फोन से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। इससे कार्डधारक किसी भी सरकारी अथवा सूचीबद्ध निजी अस्पताल से प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा ले सकते हैं।

जिस व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनाना है उस सदस्य के सामने दिए गए आइकन पर क्लिक करें, उसके बाद एक बाक्स खुलेगा। इसमें आधार संख्या के सामने वेरिफाई पर क्लिक करें। लाभार्थी के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी डालें। इसके बाद कंसेंट फार्म का बाक्स खुलेगा।

बाक्स में सबसे नीचे दिए गए विकल्प पर टिक करें और बाक्स के दाहिने ओर अलाउ बटन पर क्लिक करें। एक बाक्स खुलेगा। इसमें आथेंटिक बटन पर क्लिक करें। उसके बाद अगली स्क्रीन पर लाभार्थी का नाम नीले बाक्स में प्रदर्शित होगा।

बाक्स के नीचे ई-केवाईसी आधार ओटीपी चुने और वेरिफाई पर क्लिक करें। ओटीपी डालने के बाद फिर से कंसेंट फार्म का बाक्स खुलेगा। बाक्स में सबसे नीचे दिए गए विकल्प पर टिक करें और बाक्स के दाहिने ओर अलाउ बटन पर क्लिक करें। लाभार्थी से संबंधित सूचना व फोटो खुल जाएगी।

पेज के दाहिने ओर कैप्चर फोटो को नीचे दिए गए आइकन पर क्लिक कर मोबाइल के कैमरे से लाभार्थी की फोटो कैप्चर कर प्रोसीड बटन पर क्लिक करें। पेज में दिए गए एडिशनल इंफार्मेशन में सबसे पहले मोबाइल नंबर पर नो का विकल्प चुनते हुए लाभार्थी की अन्य सूचना भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

फोटो के नीचे दिए गए मैचिंग स्कोर 80 फीसद से अधिक होने पर बाक्स खुलेगा। इसमें ओके बटन पर क्लिक करके आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आजम खां से जेल में मुलाकात करेंगे कांग्रेस नेता अजय राय, बोले- 'कष्ट की घड़ी में हम देंगे उनका साथ'

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।