कोल्ड कॉफी पीने से होते हैं ये भयंकर नुकसान


By Amrendra Kumar Yadav05, Jul 2024 04:00 PMjagran.com

कोल्ड कॉफी का सेवन

गर्मियों के दिनों में अक्सर लोग कोल्ड कॉफी पीना पसंद करते हैं। कॉफी पीने से लोगों को इंस्टैंट एनर्जी फील होती है और गर्मी से भी राहत मिलती है।

कोल्ड कॉफी से होते हैं ये नुकसान

किसी भी चीज का सेवन अधिक मात्रा में करने से सेहत को नुकसान होते हैं। ऐसे में कोल्ड कॉफी का सेवन अधिक मात्रा में करने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं। इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

पाचन होता है खराब

कोल्ड कॉफी का सेवन अधिक मात्रा में करने से पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। इसके अधिक सेवन से गैस, एसिडिटी की समस्या होती है।

स्लीप पैटर्न होता है प्रभावित

कोल्ड कॉफी में कैफीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। ऐसे में इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से स्लीप साइकल बिगड़ता है और नींद प्रभावित होती है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

डिहाइड्रेशन की समस्या

इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से शरीर में पानी की कमी होती है, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। इस वजह से इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

होती है थकान

कोल्ड कॉफी पीने से भले ही इंस्टेंट एनर्जी मिलती है लेकिन इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से थकान और कमजोरी महसूस होती है।

सिरदर्द की शिकायत

इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से सिरदर्द की शिकायत होती है। वहीं, कई बार इसके सेवन से दिनभर लो एनर्जी फील होती है।

बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल

कोल्ड कॉफी का सेवन अधिक मात्रा में करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है, जिससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ता है। ऐसे में डायबिटीज की समस्या से परेशान लोगों को कोल्ड कॉफी अवॉइड करनी चाहिए।

कोल्ड कॉफी का सेवन करने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं। लाइफस्टाइल और हेल्थ से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें Jagran.Com

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कौन-सा योगासन करना चाहिए?