Move to Jagran APP

न्यूयॉर्क में 18 अगस्त को होगी 'इंडिया डे परेड', राम मंदिर का दिखेगा जलवा; झाकियों में और क्या होगा खास?

अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति को 18 अगस्त को 42वें न्यूयॉर्क इंडिया डे परेड में प्रदर्शित की जाएगी। यह परेड भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मनाया जाने वाला सबसे बड़ा उत्सव है जिसमें हर साल 150000 से अधिक दर्शक शामिल होते हैं। बता दें कि यह पहली बार होगा जब राम मंदिर की प्रतिकृति अमेरिका में प्रदर्शित की जाएगी।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Wed, 03 Jul 2024 11:54 PM (IST)
न्यूयॉर्क में 18 अगस्त को होगा 'इंडिया डे परेड' (Image: Jagran)

वाशिगंटन, पीटीआई। न्यूयॉर्क में 18 अगस्त को 'इंडिया डे परेड' के दौरान राम मंदिर की प्रतिकृति प्रदर्शित की जाएगी। इसमें न्यूयार्क और उसके आसपास से हजारों भारतीय अमेरिकी शामिल होंगे। विश्व हिंदू परिषद अमेरिका के महासचिव अमिताभ मित्तल के अनुसार मंदिर की विशाल प्रतिकृति 18 फीट लंबी, नौ फीट चौड़ी और आठ फीट ऊंची होगी।

यह पहली बार होगा जब राम मंदिर की प्रतिकृति अमेरिका में प्रदर्शित की जाएगी। न्यूयॉर्क में होने वाली वार्षिक 'इंडिया डे परेड' भारत के बाहर भारत के स्वतंत्रता दिवस का सबसे बड़ा उत्सव है। मिडटाउन न्यूयॉर्क में ईस्ट 38वीं स्ट्रीट से ईस्ट 27वीं स्ट्रीट तक चलने वाली वार्षिक परेड को आम तौर पर 150,000 से अधिक लोग देखते हैं।

न्यूयॉर्क की सड़कों पर झांकियां

फेडरेशन आफ इंडियन एसोसिएशन द्वारा आयोजित इस परेड में न्यूयॉर्क की सड़कों पर विभिन्न भारतीय अमेरिकी समुदायों और संस्कृति की विविधता को दर्शाती कई झांकियां दिखाई देंगी। विश्व हिंदू परिषद अमेरिका ने हाल ही में राम मंदिर रथ यात्रा का आयोजन किया था, जो 60 दिनों में 48 राज्यों के 851 मंदिरों में गई।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में पारंपरिक नागर शैली में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया गया है। पीएम मोदी ने वैदिक रीति रिवाज से इसका उद्घाटन किया। इस अवसर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें देश के गणमान्य एवं साधु-संत उपस्थित हुए। मंदिर भारतीय सभ्यता और संसकृति का परिचायक है।

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन में 4 जुलाई को होने वाले आम चुनाव से बदलेगा इतिहास, भारतीय मूल के उम्मीदवारों की संख्या 100 से अधिक

यह भी पढ़ें: हाथरस हादसे पर रूस के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने जताया दुख, राष्ट्रपति और PM मोदी को भेजा शोक संदेश