Move to Jagran APP

China Flood: चीन के गुआंगडोंग में बाढ़ ने मचाई तबाही, 38 लोगों की मौत, कई शहर पानी में डूबे

China Flood चीन के दक्षिणी गुआंग्डोंग प्रांत में बाढ़ से 38 लोगों की मौत हो गई है। भूस्खलन बाढ़ और अन्य आपदाओं से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए गुआंग्डोंग में इमरजेंसी रिस्पॉन्स के लेवल को बढ़ा दिया गया है जिससे बाढ़ प्रभावित प्रांत में संसाधनों के समन्वय और तैनाती में मदद मिल सके। कई अन्य प्रांतों में पहले ही लेवल-IV इमरजेंसी रिस्पॉन्स एक्टिव कर दिया गया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Fri, 21 Jun 2024 04:58 PM (IST)
गुआंग्डोंग में बाढ़ से अब तक 38 लोगों की मौत हो गई है। (File Photo)

रॉयटर्स, बीजिंग। चीन के दक्षिणी गुआंग्डोंग प्रांत में बाढ़ ने भीषण कहर बरपाया है। यहां पर अब तक बाढ़ से 38 लोगों के मरने की खबर है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार यहां पर कई दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश और भूस्खलन के बाद बाढ़ आ गई, जिसमें अब तक 38 लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

इससे पहले गुरुवार को रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि भूस्खलन, बाढ़ और अन्य आपदाओं से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए गुआंग्डोंग में इमरजेंसी रिस्पॉन्स के लेवल को बढ़ा दिया गया है, जिससे बाढ़ प्रभावित प्रांत में संसाधनों के समन्वय और तैनाती में मदद मिल सके।

कई शहर जलमग्न

कई अन्य प्रांतों में पहले ही लेवल-IV इमरजेंसी रिस्पॉन्स एक्टिव कर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार चीन की बाढ़ नियंत्रण इमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम के चार लेवल हैं, जिनमें लेवल-I सबसे गंभीर है। जानकारी के मुताबिक चीन में सालाना बाढ़ का मौसम पिछले सालों के मुकाबले इस साल पहले शुरू हुआ, क्योंकि दक्षिणी प्रांतों को तीव्र तूफान का सामना करना पड़ा। तूफान से से कई पुल बह गए और कम ऊंचाई वाले घर तहस-नहस हो गए। साथ ही कई शहर जलमग्न हो गए।