Move to Jagran APP

चीन में भारी बारिश का अलर्ट जारी, इमरजेंसी मोड पर आई एजेंसियां

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने रविवार सुबह तूफान के लिए एक ऑरेंज अलर्ट लागू किया जिसमें हेइलोंगजियांग हुनान जियांग्शी में भारी बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की गई है।चीन में मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए इमरजेंसी बढ़ा दी गई है। मौसम विज्ञान प्रशासन ने रविवार को तूफान के लिए इमरजेंसी को लेवल III से लेवल II तक बढ़ा दिया।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Sun, 23 Jun 2024 04:43 PM (IST)
चीन में और कहर ढाएगी भारी बारिश (file photo)

एजेंसी, बीजिंग। चीन में आगामी तूफान को देखते हुए इमरजेंसी बढ़ा दी गई है। मौसम विज्ञान प्रशासन ने रविवार को तूफान के लिए इमरजेंसी को लेवल III से लेवल II तक बढ़ा दिया। रिपोर्ट के अनुसार, ये इमरजेंसी आगामी हफ्ते में यांग्त्जी नदी के मध्य और निचले इलाकों में लगातार भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर आई है।

चीन में तूफान के लिए चार स्तरीय आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली है, जिसमें स्तर I सबसे गंभीर है। इस बीच, राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने रविवार सुबह तूफान के लिए एक ऑरेंज अलर्ट लागू किया, जिसमें हेइलोंगजियांग, हुनान, जियांग्शी में भारी बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की गई है।

70 मिमी बारिश का अनुमान

रविवार से सोमवार दोपहर तक जिआंगसू, अनहुई, हुबेई, झेजियांग, युन्नान, गुइझोउ, गुआंग्शी और हैनान जैसे क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होगी, जिसमें प्रति घंटे 70 मिमी या उससे अधिक वर्षा होगी, साथ में तूफान और आंधी भी आएगी। बता दें कि इसके मद्देनजरस्थानीय सरकारों से उचित तैयारी करने और तदनुसार अपनी जिम्मेदारियां पूरी करने का आग्रह किया गया है। चीन में चार स्तरीय, रंग-कोडित मौसम चेतावनी प्रणाली है, जिसमें रेड सबसे गंभीर चेतावनी का प्रतिनिधित्व करता है, उसके बाद नारंगी, पीला और नीला होता है।

यह भी पढ़ें: नहीं सुधर रहा चीन! छुरा, कुल्हाड़ियों और हथौड़े से इस देश के नौसेना पर कर दिया हमला