Move to Jagran APP

Israel Hezbollah War: टॉप कमांडर की मौत के बाद गुस्से में आग-बबूला हुआ हिजबुल्लाह, ताबड़तोड़ दाग दिए 200 से ज्यादा रॉकेट

ईरान समर्थित आतंकवादी समूह की तरफ से किया गया हमला लेबनान-इजरायल सीमा पर महीनों से चल रहे तनाव में सबसे बड़े हमलों में से एक था पिछले कुछ हफ्तों से इजरायल और हिजबुल्ला के बीच में तनाव बढ़ गया है। लेबनानी हिजबुल्लाह ग्रुप का इस मामले में कहना है कि उसने हमले के जवाब में इजरायल में कई सैन्य ठिकानों पर 200 से अधिक रॉकेट दागे हैं।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Thu, 04 Jul 2024 03:41 PM (IST)
हिजबुल्लाह ने इजरायल के सैन्य ठिकानों पर दागे रॉकेट (फाइल फोटो)

एपी, बेरूत। गाजा में इजरायली हवाई हमले के दौरान कई लोगों की मौत हो गई। लेबनान में हिजबुल्ला के टॉप कमांडरों की भी मौत हुई ,अब हिजबुल्ला के टॉप कमांडरों की मौत के बाद लेबनानी हिजबुल्लाह ग्रुप का बयान सामने आया है। लेबनानी हिजबुल्लाह ग्रुप का इस मामले में कहना है कि उसने हमले के जवाब में इजरायल में कई सैन्य ठिकानों पर 200 से अधिक रॉकेट दागे हैं।

हाल ही में ईरान समर्थित आतंकवादी समूह की तरफ से किया गया हमला लेबनान-इजरायल सीमा पर महीनों से चल रहे तनाव में सबसे बड़े हमलों में से एक था, पिछले कुछ हफ्तों से इजरायल और हिजबुल्ला के बीच में तनाव बढ़ गया है।

 हथियारों समेत कई रॉकेट किए लॉन्च

इजरायली सेना ने हमले पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की। इसने बुधवार को स्वीकार किया था कि उसने एक दिन पहले दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के तीन क्षेत्रीय डिवीजनों में से एक का नेतृत्व करने वाले मोहम्मद नामेह नासिर की हत्या कर दी थी।

कुछ घंटों बाद, हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल और कब्जे वाले सीरियाई गोलान हाइट्स में भारी हथियारों के साथ कई कत्युशा रॉकेट और फलक रॉकेट लॉन्च किए। गुरुवार को इसने और रॉकेट लॉन्च किए। अमेरिका और फ्रांस इन झड़पों को पूरी तरह से युद्ध में बदलने से रोकने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं, इस युद्ध से अमेरिका को डर है कि यह अरब दुनिया भर में फैल सकता है।

यह भी पढ़ें: चीन में आने वाला है तूफानी प्रलय, मौसम विभाग ने दी चेतावनी; कहा- जुलाई का महीना होने वाला है खतरनाक