Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

VIDEO: अब यमन से दागी गई मिसाइल, मध्य इजरायल में अफरा-तफरी; वीडियो में दिखी भयानक आग

Israel-Iran tensions इजरायल पिछले एक साल से कई फ्रंट पर युद्ध लड़ रहा है। पूर्व और पश्चिम में हमास तो उत्तर में हिजबुल्लाह से उसकी सेना भिड़ रही है। उधर सीरिया और ईराक के कई चरमपंथी गुटों ने इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। इसके अलावा हजारों किलोमीटर दूर यमन का विद्रोही गुट हूती भी रह रहकर इजरायल पर मिसाइल दागता रहा है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 07 Oct 2024 11:37 PM (IST)
Hero Image
मिसाइल हमले के बाद लगी भीषण आग। (फोटो- सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था। आज पूरे इजरायल में लोग इस हमले में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करने में जुटे हैं। इस बीच यमन के हूती विद्रोहियों ने इजरायल पर मिसाइल से हमला किया है। इससे पूरे मध्य इजरायल में सायरन बजने लगे और लोगों में अफरा-तफरी मच गई।

यमन से सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल दागी गई। एक वायरल वीडियो में भयानक आग लगी दिख रही है। इजरायली मीडिया के मुताबिक किसी के घायल होने की खबर नहीं है।

हूती विद्रोहियों ने क्या कहा?

यमन से ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने सोमवार को मध्य इजराइल के जाफा शहर पर दो मिसाइलें दागीं। उधर, इजराइल का कहना है कि उसने यमन से इस क्षेत्र में दागी गई एक मिसाइल को रोक दिया। सायरन बजते ही जाफा के लोग बम शेल्टर की तरफ भागने लगे। हूती विद्रोहियों का कहना है कि एक मिसाइल फिलिस्तीन-2 थी। यह अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सफल रही।

यह भी पढ़ें: गाजा युद्ध का एक साल... बरसी पर हिजबुल्लाह का वार, इजरायल पर कर रहा मिसाइलों की बौछार

इजरायली सेना की लोगों को चेतावनी

इस बीच इजरायली सेना ने लोगों से लेबनान तट छोड़ने का आदेश दिया है। इजरायली सेना के अरबी प्रवक्ता ने सोमवार को लोगों को चेतावनी दी कि तत्काल वे अगली सूचना तक अवाली नदी के दक्षिण पर स्थित लेबनान के तट या नावों पर मौजूद न रहें।

कानी इजरायली हमले का लक्ष्य नहीं थे

पिछले सप्ताह से लापता ईरान के कुद्स फोर्स के कमांडर इस्माइल कानी को लेकर बड़ी खबर आ रही है। इजरायली सेना के सूत्रों के मुताबिक बेरूत में कानी इजरायली हमले का लक्ष्य नहीं थे। रविवार को दो ईरानी सुरक्षा अधिकारियों ने रॉयटर्स को बताया था कि हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद लेबनान की यात्रा करने वाले कानी का पिछले गुरुवार से कुछ अता-पता नहीं है।

यह भी पढ़ें: इजरायल-ईरान ही नहीं, दुनिया के कई देशों में जंग जारी; शवों को दफनाने की नहीं बची जगह; शहर बने खंडहर और 'ब्‍लड वैली'