Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजा युद्ध का एक साल... बरसी पर हिजबुल्लाह का वार, इजरायल पर कर रहा मिसाइलों की बौछार

Israel Gaza war हमास की कमर तोड़ने के बाद अब इजरायल लेबनान में आतंकी समूह हिजबुल्लाह को निशाना बना रहा है। इस बीच हिजबुल्लाह ने ही आज इजरायल पर धावा बोल दिया। आतंकी समूह ने कई रॉकेटों से इजराइल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफा पर हमला किया। मध्य पूर्व में अब युद्ध छिड़ने की आहट ने सबकी चिंता बढ़ा दी है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 07 Oct 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
Israel Gaza war इजरायल पर हिजबुल्लाह पर दागी मिसाइलें।

रायटर, जेरूसलम/बेरूत। Israel Gaza war इजरायल हमास युद्ध को आज एक साल पूरा हो गया है। हमास की कमर तोड़ने के बाद अब इजरायल लेबनान में आतंकी समूह हिजबुल्लाह को निशाना बना रहा है। इस बीच हिजबुल्लाह ने ही आज इजरायल पर धावा बोल दिया।

आतंकी समूह ने कई रॉकेटों से इजराइल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफा पर हमला किया। मध्य पूर्व में अब युद्ध छिड़ने की आहट ने सबकी चिंता बढ़ा दी है।

इजरायल की सेना को रोकने के लिए किया हमला

हिजबुल्लाह ने कहा कि ये हमला इसलिए किया गया क्योंकि इजरायली सेना दक्षिणी लेबनान में जमीनी घुसपैठ का विस्तार करने के लिए तैयार थी। ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने 'फादी 1' मिसाइलों से हाइफा में एक सैन्य अड्डे को निशाना बनाया।

इजरायली पुलिस ने पुष्टि की कि रॉकेटों से हाइफा पर हमला किया गया था, जो एक प्रमुख बंदरगाह भी है। हमले में 10 लोग घायल भी हुए हैं। इजरायली सेना के एक बयान में कहा गया है कि लेबनान से हाइफा पर पांच रॉकेट दागे गए और उन पर इंटरसेप्टर दागे गए। 

कई इमारतों को पहुंचा नुकसान 

पुलिस ने कहा कि कई इमारतों और रिहायशी संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है और कुछ लोगों के मामूली रूप से घायल होने की खबरें हैं, जिन्हें पास के अस्पताल में ले जाया गया है। सेना ने कहा कि इजरायल ने सोमवार को सुबह रिशोन लेजियन और पालमाचिम के केंद्रीय क्षेत्रों में सायरन बजने के बाद पूर्व से लॉन्च किए गए दो ड्रोन को भी रोका। 

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: 7 दुश्मनों से अकेला लड़ रहा इजरायल, PM नेतन्याहू की एक कसम ने बदल दी मिडिल ईस्ट की कहानी