Move to Jagran APP

1971 के युद्ध में किए गए अत्याचारों के लिए बांग्लादेशियों से माफी मांगे पाकिस्तान : मोमेन

बांग्लादेश के विदेश मंत्री डा. एके अब्दुल मोमेन ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान को 1971 के युद्ध के दौरान अत्यधिक अत्याचार करने के लिए बांग्लादेशियों से माफी मांगनी चाहिए। यह माफी इस तरह के घिनौने कृत्यों के खिलाफ पाकिस्तान की आगामी सरकारों के लिए मार्गदर्शक का काम करेगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Updated: Sun, 27 Mar 2022 12:10 AM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश के विदेश मंत्री डा. एके अब्दुल मोमेन ने कहा।

 ढाका, प्रेट्र। बांग्लादेश के विदेश मंत्री डा. एके अब्दुल मोमेन ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान को 1971 के युद्ध के दौरान अत्यधिक अत्याचार करने के लिए बांग्लादेशियों से माफी मांगनी चाहिए। यह माफी इस तरह के घिनौने कृत्यों के खिलाफ पाकिस्तान की आगामी सरकारों के लिए मार्गदर्शक का काम करेगी।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर विदेश सेवा अकादमी को किया संबोधित

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, 52वें स्वतंत्रता दिवस पर विदेश सेवा अकादमी को संबोधित करते हुए मोमेन ने कहा कि पाकिस्तान को 1971 में बंगालियों के खिलाफ किए गए अत्याचारों के लिए माफी नहीं मांगने के लिए 'शर्मिंदा' होना चाहिए। मंत्री ने कहा, 'उस समय, पाकिस्तान की सेना ने जघन्य अपराध और नरसंहार किया था। यहां तक कि पाकिस्तानी सरकार की रिपोर्ट भी कहती है कि उनकी यातना अत्यधिक थी। उन्होंने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानूनों का उल्लंघन किया था।' बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान ने 26 मार्च, 1971 को बांग्लादेश की आजादी की घोषणा की थी।

मोमेन ने कहा कि इस्लामाबाद की सरकार भविष्य में फिर से वही गलतियां कर सकती है, अगर वह 1971 में की गई गलतियों को नहीं सुधारती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान की अगली पीढ़ी आगे आएगी और अपने पूर्वजों के अपराधों के लिए माफी मांगेगी।

जयशंकर ने विदेश मंत्री व बांग्लादेशियों को दी बधाई : भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने स्वतंत्रता दिवसीय पर अपने बांग्लादेशी समकक्ष डा. मोमेन व देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, 'उम्मीद है कि हम साथ काम करते हुए भारत-बांग्लादेश मैत्री में नया स्वर्णिम अध्याय जोड़ेंगे।'