Move to Jagran APP

US Independence Day: मैनहट्टन पार्क में स्वतंत्रता दिवस पर जश्न मना रहे लोगों पर चढ़ाई पिकअप, दो लोगों की मौत; नौ अन्य घायल

अमेरिका में 4 जुलाई को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। ऐसे में मैनहट्टन में एक पार्क में स्वतंत्रता दिवस पर लोग जश्न मना रहे थे। इस दौरान एक शख्स ने वहां मौजूद लोगों पर पिकअप वाहन चढ़ा दी। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई जबकि नौ अन्य घायल हुए हैं। यह घटना गुरुवार रात नौ बजे के आसपास की है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Fri, 05 Jul 2024 03:52 PM (IST)
स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहे लोगों पर चढ़ी पिकअप (प्रतीकात्मक फोटो)

एपी, न्यूयार्क। चार जुलाई को अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस की 248वीं सालगिरह थी। इस मौके पर जैसे ही (स्थानीय समयानुसार) 9:09 बजे का समय हुआ, राजधानी वाशिंगटन डीसी के नेशनल मॉल से आसमान भव्य आतिशबाजी के प्रदर्शन से चकाचौंध हो गया। आतिशबाजी के प्रदर्शन का कार्यक्रम नेशनल पार्क सर्विस की ओर से आयोजित किया गया, जिसमें हजारों लोगों की भीड़ जुटी। लिंकन मेमोरियल रिफ्लेक्टिंग पूल के दोनों ओर से आतिशबाजी की गई। इस दौरान आतिशबाजी से नजर हटाना मुश्किल हो गया।

जश्न के दौरान हो गई दुर्घटना

इस बीच मैनहट्टन में एक पार्क में स्वतंत्रता दिवस पर लोग जश्न मना रहे थे। इस बीच एक शख्स ने वहां मौजूद लोगों पर पिकअप वाहन चढ़ा दी। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई जबकि नौ अन्य घायल हुए हैं। यह घटना गुरुवार रात नौ बजे के आसपास की है।

न्यूयार्क पुलिस विभाग के चीफ जैफ्री मेड्रे ने कहा कि फोर्ड एफ 150 काफी तेज गति से आया और चौराहे को पार करते हुए फुटपाथ पर चढ़ गया।

इसके बाद वह मैनहट्टन के कार्लियर्स हुक पार्क में जश्न मना रहे लोगों को टक्कर मार दी। दो लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। घायलों में चार की हालत गंभीर बताई जा रही है, वहीं, तीन बुरी तरह घायल हुए हैं और दो को मामूली चोटें आई हैं।

जांचकार्ताओं ने किसी भी आतंकी हमले की आशंका को खारिज किया है। पुलिस इसे दुर्घटना मान रही है। वह इसकी जांच कर रही है कि कहीं चालक ने शराब तो नहीं पी रखी थी।

अमेरिका में जश्न की तस्वीरें

नेशनल मॉल पर देशभक्ति के संगीत के साथ आतिशबाजी का प्रदर्शन (स्थानीय समयानुसार) रात 9:27 बजे तक चला। नेशनल पार्क सर्विस ने आतिशबाजी की वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए हैं।

इसके अलावा, विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने करीब साढ़े 17 मिनट चलने वाले आतिशबाजी के इस प्रदर्शन का सीधा प्रसारण किया गया था।

यह भी पढ़ें- इमरान खान ने फवाद चौधरी से मिलने से किया इनकार, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रवक्ता हसन ने दी जानकारी

यह भी पढ़ें- इजराइल ने वेस्ट बैंक में तीन बस्तियों और हजारों घरों के निर्माण को दी मंजूरी, इजरायली हमले में चार फलस्तीनियों की मौत