Move to Jagran APP

उत्तर कोरियाई सैनिक यूक्रेन के खिलाफ लड़ने की तैयारी में, जेलेंस्की ने दुनिया से युद्ध रोकने की अपील की

जेलेंस्की ने गुरुवार को दावा किया कि उनके देश में रूस की तरफ से लड़ने के लिए उत्तर कोरिया के दस हजार सैनिक तैयारी कर रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा हम उत्तर कोरिया के लगभग दस हजार सैनिकों के बारे में जानते हैं जिन्हें वे हमारे खिलाफ लड़ने के लिए भेजने की तैयारी कर रहे हैं। उनके इस दावे ने यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों की चिंता बढ़ा दी है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 18 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
यूक्रेनी राष्ट्रपति ने दावे में कहा, रूस की ओर से लड़ने की कर रहे तैयारी

 एपी, ब्रसेल्स। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने गुरुवार को दावा किया कि उनके देश में रूस की तरफ से लड़ने के लिए उत्तर कोरिया के दस हजार सैनिक तैयारी कर रहे हैं। यूक्रेन में कुछ उत्तर कोरियाई अधिकारियों की तैनाती भी हो चुकी है। इस बारे में यूक्रेन को खुफिया जानकारी मिली है।

यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों की चिंता बढ़ी

जेलेंस्की ने कहा, 'हम उत्तर कोरिया के लगभग दस हजार सैनिकों के बारे में जानते हैं, जिन्हें वे हमारे खिलाफ लड़ने के लिए भेजने की तैयारी कर रहे हैं। उत्तर कोरिया की संलिप्तता विश्व युद्ध की दिशा में पहला कदम होगा।' उनके इस दावे ने यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों की चिंता बढ़ा दी है।

आस्ट्रेलिया ने यूक्रेन को अपने 49 पुराने अब्राम्स टैंक देने की घोषणा की

जेलेंस्की ने यहां यूरोपीय संघ के नेताओं और नाटो के रक्षा मंत्रियों से मुलाकात की और रूस के साथ युद्ध खत्म करने के लिए अपनी विजय योजना पर चर्चा की। इस बीच, आस्ट्रेलिया ने यूक्रेन को अपने 49 पुराने अब्राम्स टैंक देने की घोषणा की है। जबकि नार्वे ने यूक्रेन को छह एफ-16 लड़ाकू विमान देने की बात कही है।

इधर, रूसी सेना ने दक्षिणी यूक्रेन के मायकोलाइव क्षेत्र में एक ऊर्जा ढांचे को निशाना बनाया है। बीती रात 56 ड्रोन और एक मिसाइल से हमला किया गया। मायकोलाइव के गवर्नर विटाली किम ने बताया कि कई इलाकों में बिजली चली गई। हालांकि हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। जबकि यूक्रेनी वायुसेना ने कहा कि 22 ड्रोन को मार गिराया गया।

अमेरिका ने चीनी कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

अमेरिका ने हमलावर ड्रोन के इंजन और कल-पुर्जों के निर्माण से जुड़ी दो चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। बाइडन प्रशासन ने कहा कि इन कंपनियों ने यूक्रेन युद्ध में इस्तेमाल होने वाले हमलावर ड्रोन बनाने में रूस की प्रत्यक्ष रूप से मदद की थी।

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने विजय योजना की कर दी घोषणा

रूस के साथ लगभग ढाई साल से युद्ध लड़ रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को अपनी बहुप्रतीक्षित ''विजय योजना'' की घोषणा की। संसद में विजय योजना की घोषणा करते हुए कहा कि हमारे प्रमुख सहयोगी देश अमेरिका में पांच नवंबर को होने जा रहे चुनाव के कारण हमें एकजुट रहना होगा। इस विजय योजना पर रूस ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। रूस ने कहा कि अब हमारे व नाटो के बीच सीधे टकराव के आसार बन रहे हैं।

वहीं, रूस ने ''विजय योजना'' की निंदा करते हुए कहा कि इससे हमारे और रूस के बीच सीधे तनाव के हालात बन सकते हैं। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने बताया यह योजना यूक्रेनी लोगों के लिए तबाही का कारण बनेगी। उन्होंने कहा कि जेलेंस्की के साझीदार, भरोसे के काबिल नहीं हैं। वे यूक्रेनी लोगों को कब्र में देखना चाहते हैं।