Move to Jagran APP

Pakistan Heat Wave: कराची में जानलेवा गर्मी, करीब तीन दर्जन लोगों की हुई मौत, ​​चिंता में पाकिस्तान एजेंसियां

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भीषम गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। पाकिस्तान मौसम विभाग ने गर्मी को लेकर चिंता जताई है। वहीं हीटवेव के कारण अब तक 36 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि अधिकांश मृतकों की पहचान को लेकर अभी भी चिंता बनी हुई है क्योंकि न तो कोई परिवार का सदस्य शव लेने आया है और न ही उनकी पहचान हो पाई है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Wed, 26 Jun 2024 04:18 PM (IST)
पाकिस्तान के कराची शहर में जानलेवा गर्मी (Image: Reuters)

कराची, आईएनएस। Pakistan Heat Wave: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। अत्याधिक गर्म मौसम होने के कारण यहां लोग चिलमिलाती धूप के संकट से जूझ रहे है। पिछले दो दिनों से यहां लू का प्रकोप जारी है, जिसके कारण मरने वालों की संख्या बढ़ गई है।

बात करें पाकिस्तान के सबसे बड़ शहर कराची की तो यहां का आकंड़ा काफी चिंताजनक और परेशान करने वाला है। लू की चपेट में आने से लगभग 36 लोगों की मौत हो गई है। 

कराची में कम से कम 77 हीटवेव रिलीफ सेंटर

सिंध प्रांत की सरकार ने अज्ञात शवों की खोज के बाद कराची में कम से कम 77 हीट वेव रिलीफ सेंटर स्थापित किए हैं। पिछले तीन दिनों में कम से कम 36 लोगों की भीषण गर्मी में मौत की खबर है। स्थानीय प्रशासन ने रविवार, सोमवार और मंगलवार को कम से कम 10, 15 और 11 शवों की खोज कर दी है। 

अधिकांश मृतकों की पहचान को लेकर अभी भी चिंता बनी हुई है, क्योंकि न तो कोई परिवार का सदस्य शव लेने आया है और न ही उनकी पहचान हो पाई है। पिछले तीन दिनों में अज्ञात शवों की बरामदगी में हुई खतरनाक वृद्धि ने सिंध सरकार ने तत्काल कदम उठाने और पूरे शहर में हीट वेव राहत केंद्र स्थापित करने का फैसला किया है। 

पाकिस्तान मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

यह कदम पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) द्वारा जारी एक गंभीर चेतावनी के बीच उठाया गया है, जिसमें देश के दक्षिणी क्षेत्रों में अत्यधिक तापमान की भविष्यवाणी की गई है। कराची के अस्पतालों में हर दिन बड़ी संख्या में मरीज आ रहे हैं, जिससे शहर के चिकित्सा संसाधनों पर दबाव बढ़ रहा है। कराची के जिन्ना अस्पताल के सूत्रों के अनुसार, डॉक्टर हर दिन गर्मी से संबंधित चिकित्सा समस्याओं वाले सैकड़ों रोगियों को देख रहे हैं।

कराची और सिंध प्रांत के अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है, जबकि सरकार शहर भर में स्थापित अपने 77 हीट वेव रिलीफ सेंटरों के माध्यम से अस्पतालों में रोगियों के प्रवाह को कम करने की कोशिश कर रही है।

यह भी पढ़ें: Pakistan Firing: पेशावर में अज्ञात हमलावरों ने की अंधाधुंध फायरिंग, महिलाओं और बच्चों समेत एक ही परिवार के 9 लोगों की मौत

यह भी पढ़ें: 'हम भारत के साथ...', नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही बदले पाकिस्तान के सुर; डिप्टी पीएम ने दिया बड़ा बयान