Move to Jagran APP

छह दिनों के लिए सोशल मीडिया पर लगाया जाए बैन, पाकिस्तान के पंजाब में मांग; क्या है वजह?

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत ने 13 से 18 जुलाई तक पाकिस्तान सरकार से सोशल मीडिया पर बैन लगाने की मांग की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से अपील की गई है कि 6 दिन के लिए सोशल मीडिया मंचों को निलंबित करने की अधिसूचना जारी की जाए मुहर्रम के दौरान नफरत फैलने से रोकने के लिए ऐसा हो रहा है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Fri, 05 Jul 2024 04:08 PM (IST)
पाकिस्तान के पंजाब में सोशल मीडिया पर बैन करने की मांग (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, लाहौर। पाकिस्तान का सबसे बड़ा पंजाब प्रांत सोशल मीडिया पर बैन लगाने की मांग कर रहा है। सुरक्षा के मद्देनजर सोशल मीडिया पर 6 दिनों के लिए बैन की मांग की गई है। अगले हफ्ते शुरू होने वाले धार्मिक जुलूसों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बैन की मांग की गई है। मंत्री उज्मा बुखारी ने इस बात की जानकारी दी है। मुहर्रम के दौरान नफरत फैलने से रोकने के लिए ऐसा हो रहा है। पंजाब प्रांत सभी सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव कर रहा है।

यह प्रस्ताव मुहर्रम के आशूरा के जुलूस से संबंधित है, बता दें कि यौम-ए-आशूरा’ इस्लामी कैलेंडर के पहले महीने मुहर्रम की दसवीं तारीख को कहते हैं। एजेंसी के हवाले से सोशल मीडिया पर एक पत्र देखा गया, इसमें प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, पूरे पंजाब प्रांत में ट्विटर और टिकटॉक को निलंबित करने की मांग की गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान ने फरवरी से ही एक्स तक पहुंच बंद कर दी है।

पंजाब सरकार ने शहबाज शरीफ से की अपील

मरियम नवाज के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से अपील की है कि केंद्र सरकार छह दिनों (13 से 18 जुलाई) के लिए इंटरनेट पर सभी सोशल मीडिया मंचों को निलंबित करने की अधिसूचना जारी करें।

पहले दो दिन के लिए हुई थी बातचीत

बता दें कि पंजाब सरकार ने शुरू में विचार किया था कि केवल दो दिनों के लिए सोशल मीडिया मंच बंद कर दिए जाए। पंजाब सरकार ने कहा था मुहर्रम की 9 वीं और 10वीं तारीख को सोशल मीडिया मंच बंद कर दिए जाएं। लेकिन बाद में विचार-विमर्श के सोशल मीडिया पर 6 दिन को लिए बंद करने की मांग की गई।

पंजाब सरकार को इस घटना पर सूचना मिली थी कि बाहरी ताकतें नफरत भरी सामग्री फैलाने की कोशिश कर रही हैं। मुहर्रम के दौरान नफरत से दुश्मनी फैलेगी और इससे माहौल पर बुरा असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में आज चार घंटों के लिए बंद है सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म, सुरक्षा कारणों से मंत्रालय का आदेश