Move to Jagran APP

Pakistan: लाहौर में दुष्कर्म की वारदात के बाद हिंसा भड़की, एक छात्र की मौत; प्रदर्शनकारियों ने कॉलेज में लगा दी आग

पाकिस्तान के लाहौर में एक प्राइवेट कॉलेज की छात्रा से कथित दुष्कर्म की खबर पिछले दिनों इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने के बाद पाकिस्तान के पंजाब में हिंसा भड़क गई है। पुलिस के साथ झड़प में एक छात्र की मौत हो गई है। रावलपिंडी के विभिन्न कालेजों के आक्रोशित विद्यार्थी गुरुवार को सड़कों पर उतर आए और मुख्य राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 18 Oct 2024 05:52 AM (IST)
Hero Image
लाहौर में दुष्कर्म की वारदात के बाद हिंसा भड़की, एक छात्र की मौत

आइएएनएस, इस्लामाबाद। लाहौर में एक प्राइवेट कॉलेज की छात्रा से कथित दुष्कर्म की खबर पिछले दिनों इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने के बाद पाकिस्तान के पंजाब में हिंसा भड़क गई है। पुलिस के साथ झड़प में एक छात्र की मौत हो गई है। रावलपिंडी के विभिन्न कालेजों के आक्रोशित विद्यार्थी गुरुवार को सड़कों पर उतर आए और मुख्य राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया। उन्होंने लाहौर की कालेज छात्रा के साथ सुरक्षा गार्ड द्वारा कथित दुष्कर्म के खिलाफ प्रदर्शन किया। पुलिस ने एक कालेज की इमारत में तोड़फोड़ करने वाले प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस छोड़ी और गोलियां चलाईं।

प्रांतीय सरकार ने दुष्कर्म की खबरों को फर्जी करार दिया

प्रेट्र के अनुसार रावलपिंडी में 250 छात्रों को गिरफ्तार किया गया। लगभग 200 छात्रों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है।पिछले चार दिनों से पंजाब प्रांत के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। छात्रों और उनके प्रतिनिधि संगठनों ने पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज की सरकार पर घटना को दबाने का प्रयास करने का आरोप लगाया है, वहीं प्रांतीय सरकार ने दुष्कर्म की खबरों को फर्जी करार दिया है।

पुलिस ने एक यूट्यूबर को गिरफ्तार किया

पंजाब के गुजरात में बुधवार को प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प में सुरक्षा गार्ड की मौत हो गई थी। छात्रों ने न्याय की मांग करते हुए झेलम, फैसलाबाद में प्रदर्शन किया था। गुरुवार को विरोध प्रदर्शन लाहौर, रावलपिंडी, गुजरात, अटक, सरगोधा और पंजाब के वेहारी जिलों तक फैल गया। इंसाफ स्टूडेंट फेडरेशन सहित कई छात्र संगठनों ने प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता व्यक्त की है। इस बीच पुलिस ने इस सिलसिले में गुरुवार को एक यूट्यूबर को गिरफ्तार किया। यूट्यूबर पर सोशल मीडिया पर गलत सूचना फैलाने और छात्रों को हिंसा के लिए उकसाने का आरोप है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, लाहौर में पुलिस के साथ झड़प में दो दर्जन से अधिक कॉलेज छात्र घायल हो गए थे, जब वे पीड़िता के लिए न्याय की मांग करने के लिए रैली कर रहे थे, उन्होंने आरोप लगाया था कि पंजाब ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के परिसर में उनके साथ दुष्कर्म किया गया था।

रावलपिंडी में सैकड़ों छात्रों ने एक परिसर के बाहर प्रदर्शन किया

हिंसा तब शुरू हुई जब पंजाब प्रांत के रावलपिंडी शहर में सैकड़ों छात्रों ने एक परिसर के बाहर प्रदर्शन किया। एक कॉलेज की इमारत में तोड़फोड़ की इसके बाद उन्होंने फर्नीचर जला दिया और साथ ही शहर की एक प्रमुख सड़क को अवरुद्ध कर दिया, जिससे यातायात बाधित हो गया। पुलिस अधिकारी मोहम्मद अफजल ने कहा कि पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए लाठियां भांजी और आंसू गैस के गोले दागे। पुलिस ने एक बयान में कहा कि उन्होंने शांति भंग करने के आरोप में 150 छात्रों को गिरफ्तार किया है।