Move to Jagran APP

Google Maps New Feature: गूगल मैप्स पर जल्द आएगा नया नेविगेशन फीचर, पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा सफर

Google Maps Multi-Car Navigation गूगल मैप्स पर जल्द ही नया फीचर आने वाला है जो गूगल मैप्स मल्टी-कार नेविगेशन फीचर होगा। इसके आने के बाद आपका सफर पहले के मुकाबले आसान हो जाएगा। यह आपको बताएगा कि जहां आप जा रहे उस तरफ और कितनी गाड़ियां जा रही हैं। आपके लिए कौन सा रास्ता अच्छा रहेगा और आपको कितनी स्पीड पर अपना वाहन चलाना चाहिए।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Thu, 04 Jul 2024 03:00 PM (IST)
Google Maps लाएगा नया मल्टी कार नेविगेशन फीचर

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Google अपने मैप के लिए नया फीचर डेवलप कर रहा है, जो ग्रुप ट्रैवल फीचर होने वाला है। इसके आने के बाद ट्रेवल करना फाफी आसान और मजेदार हो जाएगा। गूगल मैप में इस फीचर के आने के बाद आपको न सिर्फ आपकी मंजिर के रास्ते की जानकारी मिलेगी, बल्कि उस तरफ जा रहे दूसरे वाहनों की जानकारी भी आपको मिलेगी। आइए जानते हैं कि इसके आने के बाद क्या-क्या फायदे मिलेंगे।

मल्टी-कार नेविगेशन फीचर का मिलेगा ये फायदा

  • अगर आप अपनी मंजिल का रास्ता भटक जाते हैं तो यह ऐप आपको बताएगा कि दूसरे लोग किस रास्ते पर चल रहे हैं और उनके साथ जाने के लिए आपको कौन सा रास्ता लेना चाहिए। इसके साथ ही आप खुद को अकेला महसूस नहीं करेंगे और एक ग्रुप का हिस्सा बन जाएंगे।
  • अलग-अलग स्थान से अपनी यात्रा शुरू करने वाले लोगों को एक निर्धारित समय पर उनकी मंजिल पर पहुंचने के लिए रास्ता बताएगा। इसके साथ ही यह भी बताएगा कि आपको सभी के साथ वहां पर पहुंचने के लिए कितनी स्पीड पर कार चलाना चाहिए।
  • गूगल मैप्स का यह फीचर आपके कैलेंडर शेड्यूल और मैसेज का इस्तेमाल करके आपके ट्रैवल प्लान का पता लगाएगा। और आपको Multi-car navigation के लिए इनविटेशन भेजेगा। अगर आप इसे एक्सेप्ट करते हैं, तो आप ग्रुप में शामिल हो जाएंगे। इसके बाद आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा कि टोटल कितनी कीरें आपके साथ अपकी मंजिल की ओर बढ़ रही हैं।

यह भी पढ़ें- पेट्रोल और हाइब्रिड इंजन के बीच क्या है फर्क, जानें कौन सी गाड़ी देती है बेस्ट परफॉर्मेंस

मिलेंगे ये भी फायदें

  • यह फीचर आपको बताएगा कि आपके लिए कौन सा रास्ता अच्छा रहेगा और आपको कितनी स्पीड पर अपना वाहन चलाना चाहिए।
  • यह आप सभी के लिए एक कॉमन रोड को हाईलाइट करेगा और यह भी बताएगा कि अगर आपने उसके निर्देशों का पालन किया तो आप सभी लोक किस स्थान पर जाकर साथ में मिलेंगे।
  • अगर आप रास्ता भटक जाते हैं तो इसकी सूचना दूसरों को मिल जाएगी, ताकि वह आपको सर्च करें और सही रास्ते पर लाया जा सकें।
  • गूगल मल्टी-कार नेविगेशन फीचर (Google Maps New Feature) न केवल स्मार्टफोन पर मिलेगी, बल्कि USB अथवा ब्लूटूथ के माध्यम से कनेक्ट होने वाले कार के डिवाइस पर भी काम करेगी।

हाल में गूगल ने पेटेंट के लिए किया अप्लाई

हाल ही में गूगल ने अपने मैप के इस नए फीचर्स के लिए यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस में पेटेंट के लिए आवेदन किया है। कंपनी ने पेटेंट का नाम "एक डिवाइस को ध्यान में रखते हुए दूसरे डिवाइस को रास्ता दिखाना" रखा है। गूगल मैप का यह फीचर काफी लोगों के लिए काफी मददगार होने वाला है, जो आपकी यात्रा को आरामदायर बनाएगी।

यह भी पढ़ें- बदलते मौसम में अपनी कार का ऐसे रखें ख्याल, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान