Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gaya News: गया जिले के 31 स्कूल बनेंगे आदर्श विद्यालय, PM SHRI योजना के तहत मिलेगी ये सुविधाएं

Gaya Model Schools पीएम श्री योजना के दूसरे चरण में गया जिले के 8 स्कूलों का चयन किया गया है। प्रथम फेज में जिले के 23 विद्यालयों का चयन हुआ था । इस तरह गया जिले के कुल 31 विद्यालयों को पीएम श्री विद्यालय के तहत चयनित किया गया है। इन स्कूलों को आदर्श विद्यालयों के रूप में विकसित किया जाएगा।

By Vishwanath prasad Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 07 Oct 2024 05:56 PM (IST)
Hero Image
पीएम श्री विद्यालय योजना के दूसरे फेज के तहत गया जिला के आठ विद्यालयों का चयन।

जागरण संवाददाता, गया। भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय द्वारा पीएम श्री विद्यालय योजना के दूसरे फेज के तहत गया जिला के आठ विद्यालयों का चयनित किया गया है। राज्य कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराए गए सूची के अनुसार, पीएम श्री विद्यालय के दूसरे फेज में 702 विद्यालयों का पंजीकरण किया गया था।

प्रथम फेज में जिले के 23 विद्यालयों का चयन पूर्व में किया गया था। इस तरह जिला के कुल 31 विद्यालयों को पीएम श्री विद्यालय के अंतर्गत चयनित किया गया है।

पीएम श्री विद्यालय के तहत चयनित विद्यालयों को सभी शैक्षिक आधारभूत संरचना से लेकर तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी, जो एक आदर्श विद्यालयों में होनी चाहिए।

इस क्रम में कंप्यूटर शिक्षा, विज्ञान और गणित प्रयोगशाला, पुस्तकालय, खेल के मैदान, दिव्यांग बच्चों के लिए सुविधा, ग्रीन एनर्जी के साथ-साथ बेहतर शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई जानी है।

प्रथम पेज के पीएम श्री विद्यालय योजना के तहत चयनित विद्यालयों का खाता खुलवाया जा चुका है। जल्द ही सभी विद्यालयों को निर्माण कार्यों से लेकर शैक्षणिक व्यवस्था के सुधार में परिवर्तन व सुसज्जित करते हुए आदर्श विद्यालय के रूप में स्थापित किया जाएगा।

पीएम श्री विद्यालय योजना के क्रियान्वयन हेतु राज्य एवं जिला स्तर पर अनुश्रवण समिति का गठित है। जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति के अध्यक्ष जिला पदाधिकारी एवं सदस्य सचिव जिला शिक्षा पदाधिकारी हैं।

इस योजना के सफल संचालन के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्राथमिक शिक्षा एवं शिक्षा अभियान को नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित किया गया है।

पीएम श्री विद्यालय योजना के दूसरे फेज में चयनित आठ विद्यालय जो इस प्रकार है।

1. मध्य विद्यालय ग्वाल बीघा, गया नगर निगम।

2. मध्य विद्यालय भगवानपुर, बोधगया ।

3. उत्क्रमित उच्च विद्यालय बलियारी,आमस।

4. मध्य विद्यालय बिच्छा, वजीरगंज।

5. मध्य विद्यालय विराज,

इमामगंज।

6. मध्य विद्यालय मोनियां,

बांके बाजार।

7. मध्य विद्यालय झीटकिया, बोधगया।

8. मध्य विद्यालय बिथो,गया नगर।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें